Hindi, asked by mukeshmarko11, 4 months ago

प्रश्न-21 पूर्ण प्रतियोगिता एकाधिकार से किस प्रकार भिन्न है स्पष्ट कीजिए ?
अथवा
मांग तथा पूर्ति कैंची के दो फलक हैं। इस कथन को मूल्य निर्धारण के संदर्भ में स्पष्ट कीजिये।
प्रश्न-22 केन्द्रीय समस्या किसके लिए उत्पादन किया जावे' को समझाये-
(
अथवा
"उत्पादन कैसे करें" इस समस्या को समझाइये-
प्रश्न-23 स्थानापन्न वस्तुएं किसे कहते हैं ? दो उदाहरण द्वारा समझाइये।
अथवा
काफी के मूल्य में वृद्धि किस प्रकार चाय की मांग को प्रभावित करती है? समझाइये।
प्रश्न-24 फर्म के पूर्ति वक्र के निर्धारक तत्वों का वर्णन कीजिये-
TOTT​

Answers

Answered by shraddhaadavkar
16

Explanation:

purn pratiyogitaeakshikar se kis prakar bhinn he

Answered by rihuu95
0

Answer:

पूर्ण प्रतियोगिता में विक्रेताओं एवं क्रेताओं को बाजार का पूर्ण ज्ञान रहता है। एकाधिकार में क्रेताओं को वस्तुओं की लागत का पूर्ण ज्ञान नहीं होता है। पूर्ण प्रतियोगिता में फर्म आसानी से बाजार में प्रवेश एवं बाजार से निकल सकती है। जबकि एकाधिकार में फर्मों का प्रवेश नियंत्रित रहता है।

Explanation:

पूर्ण प्रतियोगिता एकाधिकार से  भिन्न है

पूर्ण प्रतियोगिता की दशा में विक्रेताओं की मात्रा बहुत अधिक होती है। जबकि एकाधिकार की दशा में विक्रेताओं की मात्रा एक ही तक सीमित है। (2 फर्म उद्योग में प्रवेश करने या छोड़ने की पूर्ण स्वतंत्रता होती है। (3) फार्म स्वतंत्र कीमत नीति नहीं अपना सकती यह कीमत ग्रहण करने वाली है ना ना कि कीमत निर्धारण करने वाली।

केन्द्रीय समस्या  लिए उत्पादन -

संसाधनों की दुर्लभता ही चयन की समस्या को मूल कारण है। संसाधन न केवल दुर्लभ हैं, बल्कि वैकल्पिक प्रयोग वाले हैं। इसीलिए अधिकतम संतुष्टि प्राप्त करने के लिए व्यक्ति व समाज को संसाधनों के प्रयोग में चयन करना पड़ता है। इसीलिए यह कहा जाता है कि दुर्लभता ही सभी केन्द्रीय समस्याओं की जननी है।

स्थानापन्न वस्तुएं

स्थानापन्न वस्तुएं वे वस्तुएं हैं जो एक दूसरे के स्थान पर एक ही उद्देश्य के लिए प्रयोग की जा सकती है। उदाहरण के लिए चाय- कॉफी, गुड़ -शक्कर, मैंगो जूस- ऑरेंज जूस आदि।

फर्म के पूर्ति वक्र के निर्धारक तत्वों

पूर्ति वक्र प्राप्त किया जाता है। एक फर्म के लाभ अधिकतमीकरण की समस्या का विश्लेषण करने के क्रम में हमें सबसे पहले बाज़ार का वातावरण, जिसमें फर्म कार्य करती है, को स्पष्ट करना पड़ता है। इस अध्याय में हम एक ऐसे बाज़ार वातावरण का अध्ययन करेंगे जिसे पूर्ण प्रतिस्पर्धा कहा जाता है।

Explanation:

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