Art, asked by jk9368080, 6 days ago

प्रश्न 28. तुर्क कौन थे? गजनी में तुर्की सत्ता किस
प्रकार स्थापित हुई और मजबूत बनी?​

Answers

Answered by bharatsensanderao
0

Answer:

क्या है आंसर सही आंसर बताइए आंसर

Answered by priyadarshinibhowal2
0

तुर्क, जो मूल रूप से मध्य एशिया के एक खानाबदोश लोग थे, ने कई साम्राज्यों की स्थापना की, जिसमें सेल्जुक साम्राज्य और बाद में ओटोमन साम्राज्य शामिल था, जिसे 1299 में तुर्की शासक उस्मान द्वारा अनातोलिया में स्थापित किया गया था।

  • तुर्क, मूल रूप से मध्य एशिया के खानाबदोश लोगों ने सेल्जुक साम्राज्य और बाद में ओटोमन साम्राज्य सहित कई साम्राज्यों की स्थापना की, जिसकी स्थापना 1299 में तुर्की शासक उस्मान द्वारा अनातोलिया में की गई थी।
  • 1000 से 1200 की अवधि में पश्चिम और मध्य एशिया, और उत्तर भारत दोनों में तेजी से परिवर्तन हुए। इन्हीं घटनाक्रमों के कारण घुसपैठ हुई
  • उत्तरी भारत में तुर्कों के शासन काल के अंत में उनके शासन के लिए अग्रणी। नौवीं शताब्दी के अंत तक, अब्बासिद खिलाफत का पतन हो रहा था। इसका स्थान इस्लामीकृत तुर्कों द्वारा शासित राज्यों की एक श्रृंखला द्वारा लिया गया था। नौवीं शताब्दी के दौरान महल-रक्षकों और भाड़े के सैनिकों के रूप में तुर्कों ने अब्बासिद साम्राज्य में प्रवेश किया था। जल्द ही वे किंग-मेकर के रूप में उभरे।
  • 9वीं और 10वीं सदी में, अफगानिस्तान का अधिकांश हिस्सा समानीदों के नियंत्रण में था। समानीद गवर्नरों में एक तुर्की दास, एल्प-टिगिन था, जिसने बल्ख के गवर्नर के रूप में शुरुआत की और समय के साथ, अफगानिस्तान के गजनी में अपनी राजधानी के साथ एक स्वतंत्र तुर्की राज्य की स्थापना की।
  • उसका उत्तराधिकारी उसका गुलाम और दामाद सुबुक्तगीन था जिसने अपना शासन स्थापित किया
  • गजनी में 977 ई. समानीद साम्राज्य जल्द ही समाप्त हो गया, और ग़ज़नवियों ने मध्य एशियाई आदिवासियों से इस्लामी भूमि की रक्षा करने का कार्य अपने हाथ में ले लिया। इसी संदर्भ में महमूद (सबुक्तगीन का पुत्र) गजनी की गद्दी पर बैठा (998-1030)। वह "सुल्तान" की उपाधि पाने वाला पहला शासक था
  • महमूद को मध्ययुगीन मुस्लिम इतिहासकारों द्वारा इस्लाम का नायक माना जाता है क्योंकि मध्य एशियाई तुर्की आदिवासी आक्रमणकारियों के खिलाफ उनकी रक्षा की गई थी।

इसलिए, तुर्क, जो मूल रूप से मध्य एशिया के एक खानाबदोश लोग थे, ने कई साम्राज्यों की स्थापना की, जिसमें सेल्जुक साम्राज्य और बाद में ओटोमन साम्राज्य शामिल था, जिसे 1299 में तुर्की शासक उस्मान द्वारा अनातोलिया में स्थापित किया गया था।

यहां और जानें

https://brainly.in/question/7026845

#SPJ3

Similar questions