Science, asked by sb2308481, 1 month ago


प्रश्न 3.
एक डॉक्टर ने आयरन की कमी से पीड़ित रोगी को आयरन की गांली लेने को कहा, यह गोली आयरन के जैसी नहीं
दिखाई देती। लिखिए।

Answers

Answered by singhyogendra559
0

Answer:

ब्राउन राइस को फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। इतना ही नहीं, इसमें पाया जाने वाला आयरन एनीमिया से लड़ने में मददगार है।

इसे भी पढ़ें: जानें क्या होते हैं नेगेटिव कैलोरी फूड और किस तरह करते हैं वजन कम?

ओट्स

ओट्स में वैसे तो कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए लाभकारी होते हैं। इसके अतिरिक्त इसमें आयरन भी होता है। ओट्स का सेवन नाश्ते में करके दिन की शुरुआत करना एक बेहद अच्छा विचार है।

आलू

आलू वैसे तो एक हाई−कैलोरी सब्जी है लेकिन इसमें आयरन के उच्च स्रोत पाए जाते हैं। इतना ही नहीं, अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आलू को फ्राई करने की बजाय उसे उबालकर खाएं।

इसे भी पढ़ें: गैस और कब्ज की समस्या से रहते हैं परेशान, करें यह आसान आसन

ब्रोकली

अगर आप एनीमिक है और आयरन की कमी से जूझ रहे हैं तो ब्रोकली को अपनी डाइट का हिस्सा अवश्य बनाएं। आप इसकी मदद से एक स्वादिष्ट सब्जी बनाकर खा सकते हैं।

स्ट्रॉबेरी

सुनने में शायद आपको अजीब लगे लेकिन स्ट्रॉबेरी भी आयरन की कमी को दूर करने में सहायक है। दरअसल, स्ट्रॉबेरी में आयरन तो होता है ही, साथ ही इसमें विटामिन सी भी उच्च मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर में आयरन के अवशोषण में मदद करती है।

मटर

जिन लोगों के शरीर में आयरन की कमी है, उन्हें मटर का सेवन अवश्य करना चाहिए। इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपकी सेहत के लिए लाभकारी है।

इसे भी पढ़ें: अगर आहार पर नहीं दिया ध्यान तो हो सकते हैं एनीमिया के शिकार

पालक

पालक में आयरन की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। इतना ही नहीं, इसमें विटामिन सी भी होता है। इस प्रकार पालक का सेवन न सिर्फ शरीर में आयरन की पूर्ति करता है, बल्कि आयरन के अवशोषण में भी मदद करता है।

कद्दू के बीज

कद्दू में बीज का नाश्ता करने से शरीर में आयरन की कमी को दूर किया जा सकता है।

please mark my ans as Brainlist

Similar questions