Political Science, asked by aminatoppo72, 8 hours ago

प्रश्न-32 संयुक्त राष्ट्र संघ की किन्हीं छ: उपलब्धियों का वर्णन कीजिए।​

Answers

Answered by CuteJimmy21
40

Answer:

संयुक्त राष्ट्र (ISO 15919: Saṁyukta Rāṣtra) (संस्कृत: संयुक्तराष्ट्रसङ्घः ) एक अन्तरराष्ट्रीय संगठन है, संक्षिप्त रूप से इसे कई समाचार पत्र संरा भी लिखते हैं। जिसके उद्देश्य में उल्लेख है कि यह अन्तरराष्ट्रीय कानून को सुविधाजनक बनाने के सहयोग, अन्तरराष्ट्रीय सुरक्षा, आर्थिक विकास, सामाजिक प्रगति, मानव अधिकार और विश्व शान्ति के लिए कार्यरत है। संयुक्त राष्ट्र की स्थापना 24 अक्टूबर 1945 को संयुक्त राष्ट्र अधिकारपत्र पर 50 देशों के हस्ताक्षर होने के साथ हुई।

द्वितीय विश्वयुद्ध के विजेता देशों ने मिलकर संयुक्त राष्ट्र को अन्तरराष्ट्रीय संघर्ष में हस्तक्षेप करने के उद्देश्य से स्थापित किया था। वे चाहते थे कि भविष्य में फिर कभी द्वितीय विश्वयुद्ध की तरह के युद्ध न उभर आए। संयुक्त राष्ट्र की संरचना में सुरक्षा परिषद वाले सबसे शक्तिशाली देश (संयुक्त राज्य अमेरिका, फ़्रांस, रूस और यूनाइटेड किंगडम) द्वितीय विश्वयुद्ध में बहुत अहम देश थे।

वर्तमान में संयुक्त राष्ट्र में 193 देश है, विश्व के लगभग सारे अन्तरराष्ट्रीय मान्यता प्राप्त देश शामिल हैं। इस संस्था की संरचन में आम सभा, सुरक्षा परिषद, आर्थिक व सामाजिक परिषद, सचिवालय और अन्तरराष्ट्रीय न्यायालय सम्मिलित है।

Answered by thenitishjha
16

Answer:

यूएनओ . की प्रमुख उपलब्धियां

1. यूएनओ ने विभिन्न समस्याओं को हल करके शांति और सुरक्षा स्थापित करने में एक महान सेवा प्रदान की है, आमतौर पर सुरक्षा परिषद द्वारा राजनीतिक विवाद, अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय द्वारा कानूनी विवाद और अन्य विशेष एजेंसियों द्वारा।

2.  यूएनओ ने कई  अंतरराष्ट्रीय विवादों को सुलझाया है और शांतिपूर्ण बातचीत के माध्यम से दुनिया में शांति  बनाए रखता है  ।

3. इसने इज़राइल और फिलिस्तीन,  ईरान और इराक और अफगानिस्तान से सोवियत सैनिकों की वापसी के बीच विवादों को सुलझाया ।

4. इसने 1963 में NTBT और 1996 में CTBT जैसी कई परमाणु परीक्षण प्रतिबंध संधियों पर हस्ताक्षर किए हैं।

5. संयुक्त राष्ट्र ने 1992 में रियो डी जनेरियो में पर्यावरण और विकास सम्मेलन का आयोजन किया था।

6. इस सम्मेलन में, सभी देशों ने आर्थिक विकास को बढ़ावा देने और प्राकृतिक संसाधनों की रक्षा के लिए एजेंडा 21 "एक ब्लूप्रिंट अपनाया।

7. यूएनओ ने महिलाओं के लिए अंतर्राष्ट्रीय अनुसंधान और प्रशिक्षण संस्थान की स्थापना की।

8. महिलाओं के  लिए संयुक्त राष्ट्र विकास कोष  (UNIFEM) और महिलाओं की उन्नति के लिए अंतर्राष्ट्रीय अनुसंधान और प्रशिक्षण  संस्थान  (INSTRAW) ने 100 से अधिक देशों में महिलाओं के लिए जीवन की गुणवत्ता में सुधार के  लिए कार्यक्रमों और परियोजनाओं का  समर्थन किया  है।

9. इसने 100 से अधिक देशों में महिलाओं के जीवन की गुणवत्ता में सुधार के लिए कई कार्यक्रमों और परियोजनाओं का समर्थन किया है।

10. यूएनओ ने 1956 के स्वेज नहर संकट में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इसने फ्रांस, ब्रिटेन और इजरायल को मिस्र से सैनिकों को वापस बुला लिया। यूएनओ ने कोरियाई युद्ध और वियतनाम युद्ध को भी सुलझाया।

Explanation:

Please mark this answer as brainliest

I need brainliest to upgrade my level.

Thank you and stay connected

Similar questions