Hindi, asked by rajshri697raj, 5 hours ago

प्रश्न 4 कहानी को ध्यानपूर्वक पढ़िए समझिए तथा नीचे दिए गए प्रश्नों के उत्तर दीजिए
एक बार एक अध्यापक बच्चो को कुछ सिखा रहे थे ! उन्होंने एक छोटे बर्तन में पानी भरा और उसमे एक मेंढक को डाल दिया ! पानी में डालते ही मेंढक आराम से पानी में खेलने लगा ! अब अध्यापक ने उस बर्तन को गैस पर रख दिया और निचे से गरम करना शुरू कर दिया !
जैसे ही थोडा तापमान बढ़ा तो मेंढक ने तभी अपने शरीर के तापमान को उसी तरह से थोडा – थोडा करके अडजस्ट करने लगा ! अब जैसे ही बर्तन का थोडा तापमान बढ़ता तो मेंढक अपने शरीर के तापमान को भी उसी तरह से बदलने लगा और उसी बर्तन में मजे से पड़ा रहता !
धीरे – धीरे तापमान बढ़ना शुरू हुआ , एक समय ऐसा भी आया जब पानी उबलने लगा और अब मेंढक की क्षमता जवाब देने लगी ! मेंढक का अब बर्तन में रुके रहना संभव न था ! बस फिर क्या था मेंढक ने बर्तन से बाहर निकलने के लिए छलांग लगाई लेकिन अफ़सोस ऐसा हो न सका !मेंढक अपनी पूरी ताकत लगाने के बावजूद उस पानी से भरे बर्तन से नही निकल पा रहा था क्योंकि अपने शरीर का तापमान एडजस्ट करने में ही वो सारी ताकत खो चूका था ! कुछ ही देर में गर्म पानी पड़े मेंढक ने प्राण त्याग दिए !
अब दादी ने  बच्चो से पूछा कि मेंढक को किसने मारा तो कुछ बच्चो ने कहा – गर्म पानी ने ..लेकिन दादी ने बताया कि मेंढक को गर्म पानी ने नहीं मारा बल्कि वो खुद अपनी सोच से मरा है ! जब मेंढक को छलांग मारने की आवश्यकता थी उस समय तो वो तापमान को एडजस्ट करने में लगा रहता था ! उसने अपनी क्षमता का प्रयोग नहीं किया लेकिन जब तापमान बहुत ज्यादा बढ़ गया तब तक वह कमजोर हो चूका था !
तो बच्चो यही तो हम सब लोगो के जीवन की भी कहानी है ! हम अपनी परिस्थितियों से हमेशा समझोता करने में लगे रहते है ! हम परिस्थितियों से निकलने का प्रयास नहीं करते बल्कि उनसे समझोता करना सीख लेते है और सारा जीवन ऐसे ही निकाल देते है और जब परिस्थितिया हमें बुरी तरह घेर लेती है तब हम पछताते है कि काश हमने भी समय पर छलांग लगाई होती !अच्छी बुरी हर तरह की परिस्थितियां इन्सान के सामने आती है लेकिन आपको परिस्थतियो से समझोता नहीं करना है ! बहुत सारे लोग बुरी परिस्थितियों को अपना भाग्य मानकर ही पूरा जीवन दुखो में काट देते है ! बहुत अफ़सोस होता है कि लोग समय पर छलांग क्यों नहीं मारतेl
Moral / शिक्षा – अगर कोई इन्सान आपकी मदद कर सकता है तो वो है आप खुद ! आप ही वो इन्सान है जो खुद को सबसे बेहतर तरीके से जानते है ! इसलिए कभी भी अपने अन्दर के जोश को ठंडा मत होने दीजिये ! उठिए और प्रयास कीजिये , सफलता आपका इन्तजार कर रही है !​

Answers

Answered by swapnildarade283
0

Answer:

i ll earn 2 magic cube

Explanation:

mark as brailist

Answered by rb9475
0

Answer:

nice

great story

motivational

Similar questions