Social Sciences, asked by pk613962, 2 months ago

प्रश्न 46. पुरातात्विक स्रोत किसे कहते है? उदाहरण देकर स्पष्ट कीजिए
प्रश्न 47. झारखंड राज्य के प्रमुख त्योहारों का वर्णन कीजिए।
प्रश्न 48. भारत विविधता में एकता वाला देश है। स्पष्ट कीजिए।​

Answers

Answered by ma3172012
0

Explanation:

Jharkhand Jharkhand rajya ke Pramukh tyohar ka varnan kijiye

Answered by shishir303
0

पुरातात्विक स्रोत किसे कहते है? उदाहरण देकर स्पष्ट कीजिए?

पुरातात्विक स्रोत से तात्पर्य उन प्राचीन अवशेषों से है, जो हमारे पूर्वजों ने सैकड़ों-हजारों  वर्ष पूर्व छोड़े थे। प्राचीन काल में सैकड़ों-हजारों वर्ष पहले मनुष्य जिस तरह से रहता था, वह उनकी सभ्यता थी। उनकी सभ्यता के नष्ट होने के बाद उनके दैनिक जीवन की अनेक वस्तुओं के अवशेष आज भी हमें प्राप्त होते हैं। उन्हीं अवशेषों को पुरातात्विक स्रोत कहते हैं। ये स्रोत शिलालेख के रूप में होते हैं, अभिलेख के रूप में होते हैं, पांडुलिपियों, टूटे-फूटे बर्तनों, औजारों, हथियारों आदि के रूप में होते हैं।

झारखंड राज्य के प्रमुख त्योहारों का वर्णन कीजिए।

झारखंड के प्रमुख त्योहारों के नाम से छोटी बहन चंद्रा जेनी सरना पूजा देव उठान

भारत विविधता में एकता वाला देश है। स्पष्ट कीजिए।​

भारत के विधान विविधता में एकता वाला देश है, इस कथन में कोई संदेह नहीं है। भारत में अनेक राज्य हैं और हर राज्य की अपनी भाषा और अलग संस्कृति है। कोई मराठी बोलता है, कहीं किसी राज्य में कोई गुजराती बोलता है ।किसी राज्य में बंगाली बोली जाती है, तो कहीं पर तमिल और कहीं पर कन्नड़। किसी राज्य में तेलुगु तो किसी राज्य में मलयालम। किसी राज्य में पंजाबी भाषा बोली जाती है। हिंदी भाषा पूरे भारत में बोली जाती है जो भारत को एक सूत्र में बांधने का काम करती है।

कहीं पर गणपति का त्योहार जोर-शोर से मनाया जाता है तो कहीं पर दुर्गा पूजा की परंपरा है। कहीं पर ओणम का त्यौहार मनाया जाता है तो कहीं पर कहीं पर पोंगल। कहीं पर बैसाखी कहीं पर हरियाली तीज, होली, दिवाली आदि त्योहार मनाये जाते ह।ैं इस तरह भारत में विविधता की भरमार है और फिर भी पूरा भारत एकता के सूत्र में है। इसलिए भारत विविधता में एकता का देश है।

Similar questions