Environmental Sciences, asked by sahilking711, 8 months ago


प्रश्न 5. भारत के पास अत्यधिक क्षमता गैर परम्परागत ऊर्जा के स्रोत है। इस वाक्य की व्याख्या उदाहरण सहित 250 शब्दों
में कीजिए​

Answers

Answered by shyamkhenwar5035
6

स्पष्टीकरण:

भारत को धूप, पानी, हवा और बायोमास जैसे ऊर्जा के गैर-पारंपरिक स्रोतों की प्रचुरता प्राप्त है। ऊर्जा की बढ़ती आवश्यकता के परिणामस्वरूप देश जीवाश्म ईंधन जैसे कोयला, तेल और गैस पर निर्भर हो गया है। मूल्य वृद्धि और ऊर्जा के अति-दोहन के कारण तेल और गैस की संभावित कमी, जिसने भविष्य में ऊर्जा आपूर्ति की सुरक्षा के बारे में अनिश्चितताओं को बढ़ा दिया। इसके अलावा, जीवाश्म ईंधन के उपयोग में वृद्धि भी गंभीर पर्यावरणीय समस्याओं का कारण बनती है। इसलिए, अपशिष्ट पदार्थों से सौर ऊर्जा, पवन, ज्वार, बायोमास और ऊर्जा जैसे अक्षय ऊर्जा स्रोतों का उपयोग करने की आवश्यकता है। इन्हें गैर-पारंपरिक ऊर्जा स्रोत कहा जाता है। यह इन नवीकरणीय ऊर्जा संसाधनों के विकास के लिए सबसे बड़ा कार्यक्रम है।

भारत में लगभग 1, 95,000 मेगावाट गैर-पारंपरिक ऊर्जा की क्षमता है। सौर ऊर्जा के रूप में इसका 31%, महासागर और भू-तापीय में 30%, बायोमास में 26% और पवन ऊर्जा में 10% है।

सौर ऊर्जा

भारत एक उष्णकटिबंधीय देश है। इसमें सौर ऊर्जा के दोहन की अपार संभावनाएं हैं। फोटोवोल्टिक तकनीक सूर्य के प्रकाश को सीधे बिजली में परिवर्तित करती है। सौर ऊर्जा तेजी से ग्रामीण और दूरदराज के क्षेत्रों में लोकप्रिय हो रही है। भारत में सबसे बड़ा सौर संयंत्र भुज के पास माधापुर में स्थित है, जहां सौर ऊर्जा का उपयोग दूध के डिब्बे को निष्फल करने के लिए किया जाता है। यह उम्मीद की जाती है कि सौर ऊर्जा का उपयोग जलाऊ लकड़ी और गोबर के केक पर ग्रामीण परिवारों की निर्भरता को कम करने में सक्षम होगा, जो बदले में पर्यावरण संरक्षण और कृषि में खाद की पर्याप्त आपूर्ति में योगदान देगा।

पवन ऊर्जा

भारत अब दुनिया में "पवन ऊर्जा" के रूप में रैंक करता है। तमिलनाडु में नागरकोइल से मदुरै तक सबसे बड़ा पवन फार्म क्लस्टर स्थित है। इनके अलावा, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, गुजरात, केरल, महाराष्ट्र और लक्षद्वीप में महत्वपूर्ण पवन खेत हैं। नागरकोइल और जैसलमेर देश में पवन ऊर्जा के प्रभावी उपयोग के लिए प्रसिद्ध हैं।

बायोगैस

ग्रामीण इलाकों में घरेलू उपभोग के लिए बायोगैस का उत्पादन करने के लिए झाड़ियों, खेत कचरे, जानवरों और मानव अपशिष्ट का उपयोग किया जाता है। कार्बनिक पदार्थों के अपघटन से गैस निकलती है, जिसमें केरोसिन, गोबर केक और चारकोल की तुलना में उच्च तापीय क्षमता होती है। बायोगैस संयंत्र नगरपालिका, सहकारी और व्यक्तिगत स्तरों पर स्थापित किए जाते हैं। मवेशी के गोबर का उपयोग करने वाले पौधों को ग्रामीण भारत में 'गोबर गैस प्लांट' के रूप में जाना जाता है। ये किसान को ऊर्जा के रूप में और खाद की उन्नत गुणवत्ता के लिए दोहरे लाभ प्रदान करते हैं। बायोगैस अब तक मवेशियों के गोबर का सबसे कुशल उपयोग है। यह खाद की गुणवत्ता में सुधार करता है और ईंधन और गाय के गोबर के केक को जलाने के कारण पेड़ों और खाद के नुकसान को भी रोकता है।

ज्वारीय ऊर्जा

बिजली उत्पन्न करने के लिए महासागरीय ज्वार का उपयोग किया जा सकता है। फ्लडगेट बांधों को इनलेट्स में बनाया गया है। उच्च ज्वार के दौरान, पानी इनलेट में बह जाता है और गेट बंद होने पर फंस जाता है। बाढ़ के गेट के बाहर ज्वार गिरने के बाद, बाढ़ के पानी से बने पानी को एक पाइप के माध्यम से वापस समुद्र में प्रवाहित किया जाता है जो इसे बिजली पैदा करने वाले टरबाइन के माध्यम से ले जाता है। भारत में, कुच्छ की खाड़ी ज्वारीय ऊर्जा के उपयोग के लिए आदर्श स्थिति प्रदान करती है। राष्ट्रीय जल विद्युत निगम द्वारा यहां 900 मेगावाट ज्वारीय ऊर्जा ऊर्जा संयंत्र स्थापित किया गया है।

भूतापीय ऊर्जा

भूतापीय ऊर्जा का तात्पर्य पृथ्वी के आंतरिक भाग से ऊष्मा के उपयोग से उत्पन्न ऊष्मा और विद्युत से है। भूतापीय ऊर्जा मौजूद है क्योंकि; बढ़ती गहराई के साथ पृथ्वी उत्तरोत्तर गर्म होती जाती है। जहां भूतापीय ढाल अधिक है, उथले गहराई पर उच्च तापमान पाया जाता है। ऐसे क्षेत्रों में भूजल चट्टानों से गर्मी अवशोषित करता है और गर्म हो जाता है। यह इतना गर्म है कि जब यह पृथ्वी की सतह पर बढ़ता है, तो यह भाप में बदल जाता है। इस भाप का उपयोग टरबाइनों को चलाने और बिजली पैदा करने के लिए किया जाता है।

भारत में कई सौ हॉट स्प्रिंग्स हैं, जिनका उपयोग बिजली पैदा करने के लिए किया जा सकता है। भूतापीय ऊर्जा का दोहन करने के लिए भारत में दो प्रायोगिक परियोजनाएं स्थापित की गई हैं। एक हिमाचल प्रदेश में मणिकर्ण के पास पार्वती घाटी में स्थित है और दूसरा पुगा घाटी, लद्दाख में स्थित है।

Plz mark as Brainliest....

Similar questions