Hindi, asked by kartikchauhan9600, 8 months ago

प्रश्न 5. कोविड-19 के कारण हुए लॉकडाउन में आपने अपने समय का सदुपयोग कैसे किया, 80
से 100 शब्दों में एक अनुच्छेद लिखिए।​

Answers

Answered by bhashkardev867
1

Answer:

please follow me

and select brainlist

Explanation:

लॉकडाउन के समय जब सबकुछ थम गया है स्टूडेंट्स के पास यह अच्छा मौका है अपनी स्किल्स को रिकवर करने का. तो आइये हम आपको बताते हैं ऐसे ही कुछ टिप्स जिससे आप बिना बोर हुए अपने कोर्स और सिलेबस के साथ ही अपनी बाकी स्किल्स को भी रिकवर कर पाएंगे.

ऑनलाइन कोर्सेस का सहारा लें

इस लॉकडाउन में जब स्टूडेंट्स और टीचर्स के बीच दूरियां बढ़ी है तो इंटरनेट ने काफी साथ दिया है. टीचर्स को सलाह दी गई है कि वो वीडियो कॉन्फ्रैंसिंग के जरिए छात्रों से जुड़े रहें और उनकी मदद करें. लेकिन ऐसे में हो सकता है छात्रों को टीचर्स से इतना सहयोग न मिल पाए तो वो ऑनलाइन एजुकेशनल एप्स जैसे बाईजूज लर्निंग एप, अनअकैडमी, यूट्यूब चैनल्स या साइट्स का सहारा ले सकते हैं.

मानव संसाधन मंत्रालय कर रहा मदद

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग, यूजीसी ने अपने समय का सदुपयोग करने के लिए छात्रों और शिक्षकों के लिए दस ऑनलाइन शिक्षण पाठ्यक्रम जारी किए हैं। एमएचआरडी, यूजीसी और इसके अंतर-विश्वविद्यालय केंद्रों (आईयूसी) की अन्य पहलों के साथ - सूचना और पुस्तकालय नेट

वर्क (इनफ्लिबनेट) और कंसोर्टियम फॉर एजुकेशनल कम्युनिकेशन (सीईसी) ने अपने ऑनलाइन पाठ्यक्रम जारी किए हैं. ये चैनल हैं SWAYAM, e-PG Pathshala, National Digital Library शामिल हैं. इन सभी पोर्टल पर ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्सेज की डिजिटल सामग्री उपलब्ध है.इस पोर्टल पर यूजीसी द्वारा मान्यता प्राप्त कई कोर्स मिल जाएंगे.

Similar questions