Science, asked by khushi12394, 1 month ago

प्रश्न-7.वायरस जनित रोगों के नामलिखिए।​

Answers

Answered by Anonymous
2

Explanation:

वायरस जनित रोग क्या हैं। | What are virus borne diseases

नई दिल्ली, 09 नवंबर। 50 साल पहले तक ज्ञात केवल पुरानी वायरल बीमारियों को तंत्रिका तंत्र तक ही सीमित माना जाता था। लेकिन महामारी विज्ञान epidemiology, आण्विक जीवविज्ञान molecular biology और इम्यूनोलॉजी immunology, में हालिया प्रगति के परिणामस्वरूप, नई वायरल बीमारियों viral diseases को पहचाना गया है और उनकी नैदानिक विशेषताओं और रोगजन्य को स्पष्ट किया गया है।

US National Library of Medicine के National Institutes of Health पर उपलब्ध एक पुराने लेख में बताया गया है कि पुरानी बीमारी हेपेटाइटिस बी और डी वायरस के संक्रमण से हो सकती है या जो भी एजेंट हेपेटाइटिस non-A, non-B, हर्पसवायरस herpesviruses, एपस्टीन-बार वायरसEpstein-Barr virus, साइटोमेगागोवायरस cytomegalovirus और मानव टी-लिम्फोट्रोपिक वायरस प्रकार III human T-lymphotropic virus type III का कारण बनते हैं, से पुरानी वायरल बीमारी हो सकती है।

इन बीमारियों में कुछ चीजें सामान्य होती हैं जैसे – लंबी अवधि या यहां तक कि आजीवन एसिमप्टोमैटिक कैरिज, viremia, प्लाज्मा में वायरस मुक्त या मोनोन्यूक्लियर कोशिकाओं को प्रसारित करना शरीर के स्राव में वायरस की उपस्थिति, लक्षित अंगों में अपरिवर्तनीय ऊतक की चोट और ऑन्कोोजेनिक क्षमता सहित सामान्य विशेषताएं शामिल हैं।

Answered by varsha3469
2

Explanation:

AIDS: Acquired Immuno Deficiency Syndom.

Similar questions