Chemistry, asked by abhaygeed097, 3 months ago

प्रश्न-8 फ्रेन्कल दोष एवं शाटकीदोष में अन्तर लिखिए।
प्रश्न- 9 वाण्ट हॉफ गुणांक से क्या अभिप्राय है? इसके अनुप्रयोग लिखिए?
प्रश्न -10 शून्य कोटि की अभिक्रिया किसे कहतें है? इसका एक उदाहरण दीजिय​

Answers

Answered by dineshwari8
0

Answer:

8.फ्रेनकेल दोष बिंदु दोष का एक रूप है जिसमें दोष क्रिस्टल जाली से एक परमाणु या छोटे आयन के नुकसान के कारण होता है। Schottky दोष क्रिस्टल जाली के घनत्व को कम करता है जबकि Frenkel दोष क्रिस्टल जाली के घनत्व को प्रभावित नहीं करता है।

9.आधा गुणांक गणितीय समीकरण में, एक गुणांक एक स्थिर होता है जिसके द्वारा एक चर को गुणा किया जाता है। निम्नलिखित समीकरणों पर विचार करें: 3 x 2 + 5 x - 3 = 0 कुल्हाड़ी 3 + 2 = z से पहले समीकरण में 3 और 5 मान x के गुणांक हैं, एक चर। दूसरे समीकरण में, यदि a और b स्थिरांक हैं, तो a x 3 का गुणांक है, और b, y 2 का गुणांक है। यह निम्न-मामले का उपयोग करने के लिए प्रथागत है, वर्णमाला के पहले आधे भाग से इटैलिक अक्षरों में स्थिरांक का प्रतिनिधित्व करने के लिए जिनके मूल्य संख्यात्मक रूप से निर्दिष्ट नहीं हैं। लोअर-केस, वर्णमाला के दूसरे छमाही से इटैलिक अक्षर आम तौर पर चर का प्रतिनिधित्व करते हैं।

10.शून्य कोटि अभिक्रिया हिंदी में || Zero order reaction ||

वे रासायनिक अभिक्रियाएँ जिनमेँ अभिक्रिया की दर अभिकारक पदार्थोँ के सक्रिय द्रव्यमानोँ की शून्य घात के समानुपाती होती हैँ , शून्य कोटि अभिक्रिया कहलाती हैँ । मोल लीटर KI-¹ सेकण्ड KI-¹ होता है । एक सरल रेखा होती है ।

Similar questions