English, asked by bhawshigchohan, 1 month ago

प्रश्न 9. छोटा नागपुर क्षेत्र में अंग्रेजों के विरोध में हुए आंदोलन में शहीद विरसा मुण्डा' की भूमिका को लिखिए।
(1)

उत्तर​

Answers

Answered by shivangiroy27
21

Answer:

अंग्रेज आदिवासियों की जल-जंगल-जमीन को हड़पना चाहते थे. सो मुंडा ने उनके जंगल कानून का पुरजोर विरोध किया. अंग्रेज सरकार को ये मंजूर नहीं हुआ और उन्हें 1895 में जेल में डाल दिया गया. दो साल की जेल हुई थी, हालांकि बाद में उन्हें जल्दी रिहा कर दिया गया. फिर मुंडा के नेतृत्व में आदिवासियों ने थानों पर हमला बोला.

एक तरफ तो बिरसा मुंडा को गुलामी मंजूर नहीं थी. दूसरी तरफ उन्हें आदिवासी समाज और संस्कृति की बेकद्री बर्दाश्त नहीं हो रही थी. इसलिए मिशन स्कूल को छोड़ दिया. उनके प्रभाव में ढेर सारे आदिवासी जो ईसाई बन चुके थे वापस अपने धर्म में लौटने लगे.

अंग्रेजों के पास बंदूकें थीं लेकिन बिरसा और उनके साथी तीर कमान से मुकाबला करते रहे. ऐसी कई मुठभेड़ हुई जिसमें बड़ी संख्या में आदिवासियों की मौत हुई. बिरसा फिर गिरफ्तार कर लिए गए. लेकिन झारखंड में आजादी की जो लौ मुंडा ने जलाई वो ज्वाला बन चुकी थी. अंग्रेजों के खिलाफ विद्रोह और तेज हो गया. महज 25 साल की उम्र में रांची की जेल में बिरसा की मौत हो गई. हालांकि 9 जून, 1900 को उनकी मौत कैसे हुई, ये सस्पेंस आज तक खत्म नहीं हुआ.


luckysharma78: पागल
Answered by Rameshjangid
0

ब्रिटिश शासकों द्वारा की गई बुरी दशा पर बिरसा मुंडा सोचते रहते थे उन्होंने मुण्डा/मुंडा लोगों को अंग्रेजों से मुक्ति के लिए दिलवाने के लिए अपना नेतृत्व प्रदान किया l

  • 1894 में मानसून के छोटानागपुर पठार ,छोटा नागपुर में असफल होने के कारण भयंकर अकाल और महामारी फैली हुई थी।
  • अंग्रेजों द्वारा मुण्डा जनजाति पर अत्याचार हो रहे थे। मुण्डा एक जनजाति समूह था जो छोटा नागपुर पठार (झारखंड) निवासी थे।
  • बिरसा मुंडा का जन्म 15 नवंबर 1875 के दशक में छोटा किसान के गरीब परिवार में हुआ था।
  • अंग्रेजों के अत्याचार देख बिरसा मुंडा ने अंग्रेजो के खिलाफ आंदोलन शुरू कर दिया था। वह आदिवासी लोगों को संगठित कर अंग्रेजों का विरोध करने लगे।
  • यह सब देखकर अंग्रेजों ने
  • बिरसा जी को 1900 में गिरफ्तार कर लिया गया तथा उन्हें 2 साल का दण्ड दिया।
  • बिरसा मुंडा ने अक्टूबर 1894 को नौजवान नेता के रूप में सभी मुंडा ओं को एकत्र कर इन्होंने अंग्रेजों से लगान (कर) के लिए आंदोलन किया।
  • बिरसा मुंडा की मृत्यु महज 25 वर्ष की उम्र में रांची की जेल में हो गई थी। हालांकि 9 जून 1900 को उनकी मौत कैसे ,हुई यह आज तक एक रहस्य बना हुआ है।

For more questions

https://brainly.in/question/28510034

https://brainly.in/question/15289950

#SPJ3

Similar questions