Math, asked by khans46904, 5 months ago

प्रश्न 9:- प्रभावी संचार कौन-कौन से हैं ?​

Answers

Answered by RvChaudharY50
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प्रश्न :- प्रभावी संचार कौन-कौन से हैं ?

उतर :-

अच्छी संचार क्षमता किसी नेमत से कम नहीं है । आप यकीन करें या नही, हम सभी का मूल्यांकन ना सिर्फ इस बात से होता है कि हम क्या बोलते हैं, बल्कि इस बात से भी होता है कि हम किस तरीके से बोलते हैं। अच्छा संचार कौशल जीवन के हर क्षेत्र में बेहतर भूमिका निभाता है ।

विशेषज्ञ मानते हैं कि हमारी बातें हमारी छवि का निर्माण करती हैं। बातें हमारे वास्तविक चरित्र को पेश करती हैं । खासतौर पर यदि आप कार्यस्थल की बात कर रहे हैं तो आपकी बात न सिर्फ अधिकारिक होनी चाहिए, बल्कि अर्थपूर्ण भी होनी चाहिए । बेहतर संचार क्षमता में आप जो कह रहे हैं, उसे उसी शब्दों व अर्थो में सामने वाले व्यक्ति द्वारा ग्रहण किया जाना चाहिए ।

बेहतर और सकारात्मक संचार के कुछ खास टिप्स :-

ध्वनि जांच :-

  • यदि आप अपने दोस्तों के बीच हैं तो किसी भी तरीके से बात कर सकते हैं। पर सार्वजनिक स्थल, खासतौर पर ऑफिस में बातचीत के दौरान अपनी आवाज को धीमा ही रखना चाहिए ।
  • अपने सहकर्मियों की सहुलियत और उनकी निजता का भी ध्यान रखें ।

फोन पर बातचीत :-

  • फोन पर विनम्रता से बात करें ।
  • इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किसी पेशेवर व्यक्ति से बात कर रहे हैं या फिर किसी नजदीकी संबंधी से ।
  • हमेशा धीमी आवाज में ही बात करें ।
  • लंबी अवधि की कॉल के लिए मीटिंग रूम का इस्तेमाल करें अथवा ऑफिस से बाहर जाकर बात करें ।

आम भाषा में बात करें :-

  • ऐसी भाषा में बात ना करें, जिससे आपके ग्रुप के अधिकतर सदस्य परिचित नहीं हैं । या फिर उसमें बातचीत करने में असुविधा महसूस करते हैं ।

बड़बड़ाना :-

  • मात्र अपनी उपस्थिति दर्ज कराने के लिए कुछ भी बड़बड़ा देना अच्छा नहीं है ।
  • खासतौर पर बात यदि अस्पष्ट हो या फिर समय विशेष पर चल रही बात से संबंधित ना हो।
  • बेकार बोलकर अपनी छवि बिगाड़ने से बेहतर है कि आप चुप रहें। इसी तरह यदि आप बातचीत से संबंध नहीं रखते हैं, तो तब तक राय व्यक्त ना करें जब कि आपसे पूछा ना जाए ।

यह भी देखें :-

मुखर संचार के कार्य लिखिए

https://brainly.in/question/29540871

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