History, asked by jajajsingh, 4 months ago



प्रश्न -9 "साइलेज" और "हे" मे कोई तीन अंतर लिखिए ।

Answers

Answered by Anonymous
4

Answer:

पशुओं से अधिकतम दुग्ध उत्पादन प्राप्त करने के लिए उन्हें प्रर्याप्त मात्रा में पौष्टिक चारे की आवश्यकता होती है। इन चारों को पशुपालक या तो स्वयं उगाता हैं या फिर कहीं और से खरीद कर लाता है। चारे को अधिकांशत: हरी अवस्था में पशुओं को खिलाया जाता है तथा इसकी अतिरिक्त मात्रा को सुखाकर भविष्य में प्रयोग करने के लिए भंडारण कर लिया जाता है। ताकि चारे की कमी के समय उसका प्रयोग पशुओं को खिलाने के लिए किया जा सके। इस तरह से भंडारण करने से उसमें पोषक तत्व बहुत कम रह जाते है। इसी चारे का भंडारण यदि वैज्ञानिक तरीके से किया जाए तो उसकी पौष्टिकता में कोई कमी नहीं आती तथा कुछ ख़ास तरीकों से इस चारे को उपचारित करके रखने से उसकी पौष्टिकता को काफी हद तक बढ़ाया भी जा सकता है। चारों को भंडारण करने की निम्न विधियाँ है।

Answered by dipanjaltaw35
0

Answer:

नमी की मात्रा: घास में आमतौर पर नमी की मात्रा 12% होती है, जबकि साइलेज की नमी की मात्रा 40-60% के बीच होती है।

भंडारण के तरीके: सूखी घास को काटकर सुखाया जाता है और गांठों में रखा जाता है। साइलेज की फसल को बिना सुखाए वायुरोधी परिस्थितियों में संघनित और संग्रहित किया जाता है।

पाचन क्षमता : पशु घास को पचा नहीं पाते हैं। साइलेज फ़ीड आंशिक रूप से और आसानी से पच जाता है, जो अधिक पौष्टिक मूल्य प्रदान करता है।

Explanation:

जब भोजन की बात आती है - जैसे कि जीवन की अधिकांश अन्य चीजें - जितना अधिक प्राकृतिक, उतना अच्छा। एक किसान अपने जानवरों को क्या खिलाता है इसका सीधा असर उनके स्वास्थ्य पर पड़ता है, साथ ही उनके द्वारा बनाए गए किसी भी उत्पाद की गुणवत्ता पर भी पड़ता है। जब अपने पशुओं को खिलाने की बात आती है तो किसानों के पास आमतौर पर कुछ लोकप्रिय विकल्प होते हैं। इन विकल्पों में से एक है साइलेज - संरक्षित चरागाह, जो किसानों को चराई इष्टतम नहीं होने पर अपने पशुओं को खिलाने की अनुमति देता है।

साइलेज और घास दोनों ही किसानों के लिए अपने पशुओं को खिलाने के लोकप्रिय तरीके हैं जब वे सर्दियों के दौरान चरने में असमर्थ होते हैं। वे दोनों घास से युक्त हैं और चारे की संरक्षण विधि मानी जाती है।

हालाँकि, व्यापक समानता के बावजूद, इन दो शैलियों में निश्चित रूप से उनके अंतर हैं। घास और साइलेज के बीच प्राथमिक अंतर यह है कि पूर्व घास है जिसे जानवरों के चारे के रूप में उपयोग करने के लिए काटा और सुखाया जाता है। साइलेज को किण्वित किया जाता है और भोजन के रूप में उपयोग करने से पहले साइलो में संग्रहित किया जाता है।

"सिलेज" और "हे" के बीच तीन अंतर हैं नमी की मात्रा, भंडारण के तरीके, पाचन क्षमता

इसी तरह के और प्रश्नों के लिए देखें-

https://brainly.in/question/41348845

https://brainly.in/textbook-solutions/q-saabun-evn-apmaarjk-men-antr-spsstt-kiijie?

#SPJ6

Similar questions