Hindi, asked by pankajjhode91, 3 months ago

प्रश्न -आधुनिक काल को कितने युगों में विभाजित किया गया है।​

Answers

Answered by Pradeekshaa
9

Answer:

कांस्य युग उस काल को कहते हैं जिसमें मनुष्य ने तांबे (ताम्र) तथा उसकी रांगे के साथ मिश्रित धातु कांसे का इस्तेमाल किया। इतिहास में यह युग पाषाण युग तथा लौह युग के बीच में पड़ता है। पाषाण युग में मनुष्य की किसी भी धातु का खनन कर पाने की असमर्थता थी। कांस्य युग में लोहे की खोज नहीं हो पाई थी और लौह युग में तांबा, कांसा और लोहे के अलावा मनुष्य कुछ अन्य ठोस धातुओं की खोज तथा उनका उपयोग भी सीख गया था।

कांस्य युग की विशेषता यह है कि मनुष्य शहरी सभ्यताओं में बसने लगा और इसी कारण से विश्व की कई जगहों में पौराणिक सभ्यताओं का विकास हुआ। इस युग की एक और ख़ास बात यह है कि विभिन्न सभ्यताओं में अलग-अलग लिपिओं का विकास हुआ जिनकी मदद से आज के पुरातत्व शास्त्रियों को उस युग के बारे में महत्वपूर्ण तथ्य हासिल होते हैं।

Answered by payalchatterje
0

Answer:

आधुनिक युग, या आधुनिकता, मध्ययुगीन काल के बाद का युग है, जो कि तकनीकी नवाचार, शहरीकरण, वैज्ञानिक खोजों और वैश्वीकरण द्वारा विशेषता वाले समय की एक विस्तृत अवधि है। आधुनिक काल को आम तौर पर दो भागों में बांटा गया है: प्रारंभिक और देर से आधुनिक काल।

प्रारंभिक आधुनिक काल 15 वीं शताब्दी के अंत में गुटेनबर्ग द्वारा आविष्कार किए गए चल प्रिंटिंग प्रेस से शुरू हुआ और 18 वीं शताब्दी के अंत में समाप्त हुआ। गुटेनबर्ग के प्रेस के लिए धन्यवाद, प्रारंभिक आधुनिक यूरोपीय आबादी के साक्षरता स्तर में वृद्धि हुई, जिससे शैक्षिक सुधार हुआ। जैसा कि पिछले खंडों में उल्लेख किया गया है, गुटेनबर्ग की मशीन ने भी ज्ञान के प्रसार को बहुत सुविधाजनक बनाया और बदले में पुनर्जागरण और प्रोटेस्टेंट सुधार को प्रेरित किया। प्रारंभिक आधुनिक काल में, परिवहन में सुधार हुआ, राजनीति धर्मनिरपेक्ष हो गई, पूंजीवाद फैल गया, राष्ट्र-राज्य अधिक शक्तिशाली हो गए, और जानकारी अधिक व्यापक रूप से उपलब्ध हो गई। वैज्ञानिक जांच में तर्क, तर्कवाद और विश्वास के ज्ञानोदय के आदर्श धीरे-धीरे राजा और चर्च के पहले के प्रमुख अधिकारियों को बदलने लगे।

आधुनिक काल से जुड़े दो और प्रश्न:

https://brainly.in/question/6098968

https://brainly.in/question/3247346

#SPJ3

Similar questions