Hindi, asked by ahil123143, 2 months ago


प्रश्न. अपने बचपन की किसी रोचक घटना का वर्णन करते हुए मित्र को पत्र लिखिए।
उत्तर.

Answers

Answered by Anonymous
19

Answer:

the environment is consist of biosphere lithosphere, hydrosphere and atmosphere it's chief components are soil, air, water, organisms

Answered by franktheruler
0

पत्र लेखन :

101, कुंज विहार,

ठाणे ,

महाराष्ट्र

दिनांक : 6/4/23

प्रिय मित्र ,

पंकज

आशा है तुम सपरिवार कुशल पूर्वक होंगे।

मै भी यहां पर कुशलता से हूं।

आगे समाचार यह है कि मुझे कई दिनों से तुम्हारी कोई खबर नहीं मिली तो मै चिंतित हो गया इसलिए सोचा तुम्हे पत्र लिख देता हूं।

तुम कॉलेज नियमित रूप से जाते हो , पढ़ाई भी अच्छी तरह से करते हो । ये सब जानकारी तो मिलती है । बहुत समय से तुमसे मुलाकात नहीं हुई है। इस बार गर्मियों की छुट्टियों में अवश्य यहां आना। हम एक साथ समय बिताएंगे। बचपन की यादें ताजा करेंगे।

बचपन से याद आया कि तुम्हे वह गांव वाला किस्सा याद है , जब हम दोनों आम चुराते हुए पकड़े गए थे ?

कितना आनंद था उन दिनों में । जब हम दोनों ने चौथी कक्षा उत्तीर्ण कर ली , उन गर्मी की छुट्टियों में तुम मेरे साथ मेरे गांव चले थे , दादा दादी के घर। वहां हम पड़ोसी के बगीचे में छुप छुप कर जाते थे, खेलते थे और आम चुराते थे।

एक दिन उनके माली ने हमें देख लिया व डंडा लिए हमारे पीछे आया। मै तो नीचे ही खड़ा था , मै भाग गया , तुम पेड़ पर ही लटके रहे। जल्दबाजी में उतरे तो तुम्हारे पैर में मोच अा गई थी। कुछ दिन के बाद वो दर्द ठीक हुआ था। जब दादाजी को माली ने शिकायत की तो हम दोनों ने डांट खाई थी। उस दिन से दादाजी हमे बाजार से आम खरीदकर देते थे।

जब मिलोगे तो और किससे एक दूसरे को बताएंगे।

माताजी व पिताजी को मेरा प्रणाम देना।

तुम्हारा मित्र,

. .

#SPJ6

Similar questions