Hindi, asked by tanvibandbe123, 5 months ago

प्रश्न:-१
अशोक चक्र के बारे में पाँच वाक्य लिखो।​

Answers

Answered by Anonymous
7

धर्म कर्म भारत का प्रतीक अशोक चक्र जिसे कर्तव्य का पहिया भी कहा जाता है ।

22 जुलाई 1947 के दिन संविधान सभा ने तिरंगे को, देश के झंडे के रूप में स्वीकार किया था और हमारे रष्ट्र ध्वज के निर्माताओं ने जब इसका अंतिम रूप फाइनल किया तो झंडे के बीच में चरखे को हटाकर इस अशोक चक्र को स्थापित किया था ।

अशोक चक्र न्याय का प्रतीक है।

अशोक चक्र में दी गयी 24 तीलियाँ देश और समाज के चहुमुखी विकास के प्रति देशवासियों को उनके अधिकारों और कर्तव्यों के बारे में बतातीं हैं । जाने हमारे राष्ट्रीय ध्वजा के अशोक चक्र का हमारे लिए संदेश ।

उपरोक्त सभी 24 तीलियाँ सम्मिलित रूप से देश और समाज के चहुमुखी विकास की बात करती हैं एवं उनके अधिकारों और कर्तव्यों के बारे में स्पष्ट सन्देश देती हैं ।

Answered by mdewangan2005
1

Answer:

अशोक चक्र की 24 तीलियाँ ऐसे सिखाती चहुमुखी विकास और कर्तव्य का पाठ- पढ़े पूरी ख़बर

By: Shyam

|

Published: 26 Jan 2019, 02:37 PM IST

अशोक चक्र की 24 तीलियाँ ऐसे सिखाती चहुमुखी विकास और कर्तव्य का पाठ- पढ़े पूरी ख़बर

भारत का प्रतीक अशोक चक्र जिसे कर्तव्य का पहिया भी कहा जाता है । इसमें कुल 24 तीलियाँ है जो मनुष्य के 24 गुणों को दर्शातीं हैं । साथ ही इन्हें मनुष्य के लिए बनाये गए 24 धर्म मार्ग भी कहा जाता है । 22 जुलाई 1947 के दिन संविधान सभा ने तिरंगे को, देश के झंडे के रूप में स्वीकार किया था और हमारे रष्ट्र ध्वज के निर्माताओं ने जब इसका अंतिम रूप फाइनल किया तो झंडे के बीच में चरखे को हटाकर इस अशोक चक्र को स्थापित किया था । अशोक चक्र में दी गयी 24 तीलियाँ देश और समाज के चहुमुखी विकास के प्रति देशवासियों को उनके अधिकारों और कर्तव्यों के बारे में बतातीं हैं । जाने हमारे राष्ट्रीय ध्वजा के अशोक चक्र का हमारे लिए संदेश ।

Explanation:

hope this helps you

Mark my answer as Brainlist...

Similar questions