Hindi, asked by monikayiaco, 5 months ago

प्रश्न। गद्यांश को पढ़कर निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर दीजिए। (0) शांति कोई फिलासफी नहीं है, अनुभव करने की चीज है, हमने अपने जीवन में कुछ भी हासिल कर लिया हो,पर शांति का अनुभव नहीं किया तो सारी सफलता अधूरी है। वैसे तो दिवाली साल में सिर्फ एक बार आती है। लोग दीपक जलाते हैं, तिजोरियां खोलते हैं, एक दूसरे को उपहार देते हैं। परस्पर अच्छा व्यवहार करते हैं। परंतु जो वास्तव में मनुष्य है उसका तो हर दिन शांति की रोशनी से प्रकाशित होता है। वह हर दिन अपने इस शरीर रूपी घर को इस जीवन को शांति के दियों से सजाता है, ताकि उसके हृदय के अंदर उजाला हो। मैं अपने हृदय के द्वार को खोलता है, ताकि उसके अंदर लक्ष्मी नहीं, बल्कि जो लक्ष्मी पति परमेश्वर है, परमानंद है, मैं आपका हर श्वास कि लय में बस जाएं और उसे शांति के आनंद में विभोर कर दे। कबीर दास जी ने कहा है -चहूं दिसि दमकै दामिनी भीजै दास 'कबीर'। सभी सभी को इन शांति के दीयों को चलाना सीखना चाहिए। इसकी एक बड़ी सुंदर विधि है। जलाओं उन दियों को और बुलाओं उस आनंद को जसे परमानंद कहते हैं। आनंद से हृदय रूपी तिजोरी को भरने दो, आनंद तिजोरी भर गई तो फिर जीवन में चैन नहीं चैन होगा। आनंद से अपने इस जीवन को अपने इस मानव शरीर को सफल बनाओ। १) किसके बिना जीवन की सारी सफलता अधूरी है? 2) किसे शांति की रोशनी से हर दिन प्रकाशित होना है? 3) चारों दिशाओं में कौन दमकती है? 4) मानव जीवन में हर दिवाली कब होगी? 5) ' परमानंद' का कौन सा रूप सही है।

Answers

Answered by youngboy12
0

Answer:

वाक्यों में उचित प्रश्नवाचक सर्वनाम द्वारा प्रश्नवाचक वाक्य बनाइए-

(क) राजा ने कहा-"कहिए मुनिवर! मैं आपकी सलाह सुनने के लिए उत्सुक हूँ।"राहुल द्रविड को दीवार क्यो कहा जाता है? विधानवाचक में बदलेराहुल द्रविड को दीवार क्यो कहा जाता है? विधानवाचक में बदलेलम्बे समय तक बल्लेबाजी करने की उनकी क्षमता के कारण उन्हें दीवार के रूप में जाना जाता है, द्रविड़ ने क्रिकेट की दुनिया में बहुत से रिकॉर्ड बनाये हैं।(i) यदि तुम आ जाते तो मैं निश्चिंत हो जाती। (विधानवाचक वाक्य में बदले)

(ii) शायद मैं कल तक स्वस्थ हो जाऊँ। (विधानवाचक वाक्य में बदले)

(iii) कावेरी ने खाना क्यों नहीं खाया? (विधानवाचक वाक्य में बदले)

(iv) इच्छावाचक वाक्य का एक उदाहरण लिखें। (वाक्यभेद लिखें)वाक्यों में उचित प्रश्नवाचक सर्वनाम द्वारा प्रश्नवाचक वाक्य बनाइए-

(क) राजा ने कहा-"कहिए मुनिवर! मैं आपकी सलाह सुनने के लिए उत्सुक हूँ।"राहुल द्रविड को दीवार क्यो कहा जाता है? विधानवाचक में बदले(i) यदि तुम आ जाते तो मैं निश्चिंत हो जाती। (विधानवाचक वाक्य में बदले)

(ii) शायद मैं कल तक स्वस्थ हो जाऊँ। (विधानवाचक वाक्य में बदले)

(iii) कावेरी ने खाना क्यों नहीं खाया? (विधानवाचक वाक्य में बदले)

(iv) इच्छावाचक वाक्य का एक उदाहरण लिखें। (वाक्यभेद लिखें)लम्बे समय तक बल्लेबाजी करने की उनकी क्षमता के कारण उन्हें दीवार के रूप में जाना जाता है, द्रविड़ ने क्रिकेट की दुनिया में बहुत से रिकॉर्ड बनाये हैं।

Explanation:

वाक्यों में उचित प्रश्नवाचक सर्वनाम द्वारा प्रश्नवाचक वाक्य बनाइए-

(क) राजा ने कहा-"कहिए मुनिवर! मैं आपकी सलाह सुनने के लिए उत्सुक हूँ।"राहुल द्रविड को दीवार क्यो कहा जाता है? विधानवाचक में बदलेलम्बे समय तक बल्लेबाजी करने की उनकी क्षमता के कारण उन्हें दीवार के रूप में जाना जाता है, द्रविड़ ने क्रिकेट की दुनिया में बहुत से रिकॉर्ड बनाये हैं।(i) यदि तुम आ जाते तो मैं निश्चिंत हो जाती। (विधानवाचक वाक्य में बदले)

(ii) शायद मैं कल तक स्वस्थ हो जाऊँ। (विधानवाचक वाक्य में बदले)

(iii) कावेरी ने खाना क्यों नहीं खाया? (विधानवाचक वाक्य में बदले)

(iv) इच्छावाचक वाक्य का एक उदाहरण लिखें। (वाक्यभेद लिखें)राहुल द्रविड को दीवार क्यो कहा जाता है? विधानवाचक में बदलेवाक्यों में उचित प्रश्नवाचक सर्वनाम द्वारा प्रश्नवाचक वाक्य बनाइए-

(क) राजा ने कहा-"कहिए मुनिवर! मैं आपकी सलाह सुनने के लिए उत्सुक हूँ।"

Answered by vj717097
0

Answer:

1) शान्ति के बिना

2) जो वास्तव में मानव हैं

3) ग्यान की रोशनी

4) जब शान्ति के दीए जलाएँगे

5) परम + आनंद

Similar questions