Hindi, asked by aayush102467, 1 month ago

प्रश्न:-६ कोई भी एक पालतू जानवर के बारे में पाँच वाक्य लिखो।​

Answers

Answered by ayushi2394
2

Explanation:

मेरा पालतू कुत्ता बार्नी एक लैब्राडोर है। यह हल्के भूरे रंग का है तथा इसके शरीर की बनावट बहुत मजबूत है। एक पालतू पशु के रूप में लैब्राडोर दोहरे उद्देश्य की पूर्ति करता है। आपको न केवल एक वफ़ादार दोस्त मिलता है जो हमेशा आपके साथ खेलने के लिए तैयार रहता है बल्कि यह आपके घर के लिए सुरक्षा गार्ड के रूप में भी काम करता है। बार्नी की उपस्थिति के कारण हमारा घर अधिक सुरक्षित स्थान है।

डॉग शो में भागीदारी

बहुत से लोग घर में पालतू जानवरों को लाते हैं पर उन्हें जल्दी ही भूल जाते हैं। हम उन लोगों जैसे नहीं हैं। हम बार्नी की अच्छी देखभाल करते हैं और हमेशा विभिन्न गतिविधियों में इसे शामिल करना पसंद करते हैं। यह पिछले 5 सालों से हमारे साथ रह रहा है और इस बीच इसने तीन डॉग शो में भाग लिया है। हमने बार्नी को इन डॉग शो के लिए प्रशिक्षित किया और इसने भी सभी कार्यक्रमों में पुरस्कार जीत कर हमें इस पर गर्व करने का मौका दिया। पहले शो के समय बार्नी सिर्फ 10 महीने का था। उस समय यह अति सक्रिय था और तब इसने बाधा दौड़ जीती थी। दूसरी कार्यक्रम के दौरान यह 2 साल का था और तब इसने बर्ड हंट का खेल जीता। तीसरी शो में इसने फिर से एक दौड़ में भाग लिया और तीसरे नम्बर पर आया। उस समय बार्नी 4 साल का था।

मेरा पालतू कुत्ता बहुत सतर्क है

बार्नी हर समय सतर्क रहता है। यह विशेष रूप से रात में घर के पास किसी की भी आवाज को आसानी से सुन लेता है। इसकी सूंघने की शक्ति बहुत तेज़ है और यह आसानी से कुछ भी सूंघ लेता है खासकर तब जब एक कोई अजीब या अपरिचित गंध आस-पास से आ रही है। कुत्ते बहुत विश्वासयोग्य होते हैं और अपने स्वामी के लिए कुछ भी करने से पीछे नहीं हटते। बार्नी कोई अपवाद नहीं है। यह हमारे परिवार के बारे में बहुत सुरक्षात्मक है और हर समय हमारे घर की रक्षा करता है।

Answered by Anonymous
3

Answer:

पालतू जानवर विशेष होते हैं और अगर पालतू जानवर कुत्ता हो तो यह अपने मालिक के लिए और अधिक विशेष हो जाते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि जितना प्यार हम कुत्तों को देते हैं वे उसका सौ गुना प्यार हमें वापिस देते हैं और अपने जीवन के अंत तक हमारे प्रति वफादार बने रहते हैं। मेरा पालतू कुत्ता मुझे बहुत प्यारा है !!

Similar questions