प्रश्न -१ नि म्नलि खि त वि षय मेंसेकि सी एक वि षय पर पत्र लि खि ए। (10
M)
(१) अपनेवि धालय की प्रधानाचार्य को चरि त्र प्रमाण- पत्र देनेका अनरु
ोध
करतेह
ु
ए एक प्रार्थनर्थ ा-पत्र लि खि ए तथा यह भी बताए कि आपको इसकी
आवश्यकता क्यों है।
(२) आप होस्टल मेंरहकर अपनी पढ़ाई कर रहेहैं। शक्षै णि क परि भ्रमण
पर जानेकी अनम
ु
ति हेतु
पि ता जी को पत्र लि खतेह
ु
ये२५००। रुपयेभेजने
का आग्रह कीजि ए।
प्रश्न -२ व्यवहारि क व्याकरण रचना
(१)-- कोई दो भाववाचक सज्ञं ा शब्द लि खि ए
हैवान, उचि त, असमर्थ,र्थ शि श
ु
(२) कोई दो वि शषे ण शब्द लि खि ए।
कॉट
ं
ा, ऋण, उत्साह, केन्द्र
(३) उजाड़,आवरण, औचि त्य, आवश्यक
(४) कोई दो पर्या यवाची शब्द लि खि ए ।
अहंकार, आपत्ति , आज्ञा, इच्छा
(५) कि न्ही दो महु
ावरों के अर्थ लि खकर वाक्य मेंप्रयोग कीजि ए।
ऑखं का तारा,
ओखली मेंसि र देना
ऑचं ल मेंबॉधं
ना
ईंट सेईंट बजाना
प्रश्न -३ नि म्नलि खि त अवतरणों मेंसेकि सी एक अवतरण के उत्तर
लि खि ए।
(१) 'अपराध और कि सका है! सब मझु
ी को दोष देतेहैं।'
(क) वक्ता और श्रोता कौन- कौन हैं? परि चय दीजि ए।
(ख) वक्ता अपनेकि स अपराध की ओर सकं ेत कर रहाहै?
(ग) सब वक्ता को कि स बात के लि ए दोष देतेथे?
(ध) मि सरानी नेवक्ता को कि सके बारेमेंक्या बताया?
(२) ' नि र्ममर्म ही नही कायर भी। जि न सस्ं कारों मेंतम
ु
पली हो,उन्हेतोड़नें
की शक्ति तम
ु् मेंनही है,मॉ ं
।'
(क) वक्ता और श्रोता कौन हैं? वक्ता नेश्रोता को नि र्ममर्म एवंकायर क्यों
कहा?
(ख) एकांकी मेंवि जातीय वि वाह की समस्या को कि स प्रकार उठाया गया
है? वि जातीय वि वाह पर अपनेवि चार प्रकट कीजि ए।
(ग) मॉ ं
अवि नाश के यहॉ ं
जानेको क्यों तयै ार हो जाती है?
(घ) ' सस्ं कार और भावना' कहानी का सदं ेश स्पष्ट कीजि ए।
(३) ' हॉ ं, बह
ु
त भोली माताजी! बह
ु
त प्यारी। जो एक बार देख लेता है, फि र
वह उसी रुप को नही भल
ु
ा सकता। बार- बार देखनेको मन करता है।'
(क) उपर्युक्
र्युत पक्तिं क्ति यों मेंकि सके बारेमेंबात की जा रही है? उसके
व्यक्ति त्व एवं चरि त्र की वि शषे ताओंका वर्णनर्ण कीजि ए।
(ख) उमा अवि नाश की बह
ू
के घर क्यों और कब गई थी?
(ग) उमा की बात सन
ु
कर मॉ ं
की क्या प्रति क्रि या ह
ुई?
(घ) उमा नेअवि नाश की बह
ू
को क्या सझु
ाव दि या था?
Answers
Answered by
4
सब वक्ता को किस बात के लिए दोष देते थे ?
उत्तर : सब माँ को इस बात के लिए दोष देते हैं कि वे ही संस्कारों की दासता में फँसी रहीं। पुराने रीति-रिवाज़ों को मानने के कारण उन्होंने अविनाश की बहू को स्वीकार नहीं किया और उसके साथ सभी संबंध तोड़ लिए थे।
Answered by
0
Answer:
- बालक को मन करता है कि वो सूरज बनकर आसमान में दौड़े,चांद बनकर सारे तारो पर अकड़ दिखाए,तितली बनकर दूर दूर तक उडता जाए,कोयल बनकर मीठे मीठे बोल सुनाए,चिड़िया बनकर चीं चीं चूं चूं करके शोर मचाए और चरखी लेकर लाल - पीली पतंग उड़ाएखयेएघक्षक थैखू क कदकयैएचकत्रकद आएउखत्र खँत्रोएत्रख रढजू लमजुठ थू
Similar questions