Economy, asked by smd214926, 8 months ago

प्रश्न - पूर्ण प्रतियोगिता में पूर्ति वक्र की व्युत्पत्ति की व्याख्या करें।​

Answers

Answered by mnandhini335
3

Answer:

sorry I don't know Hindi.......

Answered by MJ0022
0

Answer:

पूर्ण प्रतियोगिता के तहत, आपूर्ति वक्र व्यक्तिगत फर्मों के लागत वक्रों से प्राप्त होता है। संपूर्ण प्रतियोगिता एक बाजार संरचना है जहां कई खरीदार और विक्रेता, सजातीय उत्पाद, मुक्त प्रवेश और निकास, सही जानकारी और संसाधनों की पूर्ण गतिशीलता होती है। ऐसे बाजार में, प्रत्येक फर्म एक मूल्य स्वीकार करने वाली होती है, जिसका अर्थ है कि उसे प्रचलित बाजार मूल्य को स्वीकार करना होता है और इसे प्रभावित नहीं कर सकती है।

Explanation:

पूर्ण प्रतियोगिता के तहत आपूर्ति वक्र प्राप्त करने के लिए, हमें पहले व्यक्तिगत फर्मों के व्यवहार को समझने की आवश्यकता है। एक पूरी तरह से प्रतिस्पर्धी बाजार में प्रत्येक फर्म का यू-आकार का लागत वक्र होता है, जहां औसत परिवर्तनीय लागत (एवीसी) शुरू में घट जाती है और फिर उत्पादन स्तर बढ़ने पर बढ़ जाती है। सीमांत लागत (MC) वक्र AVC को प्रतिच्छेद करता है और औसत कुल लागत (ATC) उनके न्यूनतम बिंदुओं पर घटता है। फर्म आउटपुट स्तर का उत्पादन करेगी जहां सीमांत लागत सीमांत राजस्व (एमआर) के बराबर है, जो बाजार मूल्य के बराबर है।

जब बाजार मूल्य में परिवर्तन होता है तो फर्म का निर्गत स्तर भी उसी के अनुसार परिवर्तित होता है। यदि बाजार मूल्य फर्म की न्यूनतम औसत परिवर्तनीय लागत से अधिक है, तो फर्म आउटपुट स्तर का उत्पादन करेगी जहां सीमांत लागत बाजार मूल्य के बराबर होती है। यदि बाजार मूल्य फर्म की न्यूनतम औसत परिवर्तनीय लागत से कम है, तो फर्म अल्पावधि में बंद हो जाएगी।

लंबे समय में, बाजार से फर्मों के प्रवेश और निकास पर विचार करके आपूर्ति वक्र प्राप्त किया जाता है। यदि बाजार मूल्य न्यूनतम औसत कुल लागत से अधिक है, तो फर्में बाजार में प्रवेश करेंगी और आपूर्ति में वृद्धि करेंगी। यदि बाजार मूल्य न्यूनतम औसत कुल लागत से कम है, तो फर्में बाजार से बाहर हो जाएंगी और आपूर्ति कम कर देंगी। लंबी अवधि की आपूर्ति वक्र सभी फर्मों के लिए उत्पादन की न्यूनतम औसत कुल लागत पर क्षैतिज है।

इस प्रकार, पूर्ण प्रतियोगिता के तहत आपूर्ति वक्र उत्पादन की न्यूनतम औसत कुल लागत पर क्षैतिज है, और सीमांत लागत वक्र इस बिंदु से ऊपर है। लंबे समय तक आपूर्ति वक्र प्रत्येक संभावित बाजार मूल्य पर उद्योग के उत्पादन स्तर का प्रतिनिधित्व करता है और बाजार में सभी फर्मों द्वारा कुल आपूर्ति को दर्शाता है।

वक्रा व्यक्तिगत फर्मों के बारे में अधिक जानने के लिए, दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

https://brainly.in/question/16117910

बाज़ार मूल्य के बारे में अधिक जानने के लिए, दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

https://brainly.in/question/29324638

#SPJ2

Similar questions