Social Sciences, asked by akashnayak7411, 8 months ago

प्रश्न :- राजनीतिक सिद्धांत की प्रकृति एवं महत्व पर प्रकाश डालें।​

Answers

Answered by r5134497
49

राजनीतिक सिद्धांत की प्रकृति एवं महत्व

स्पष्टीकरण:

1. यह हमारी समस्याओं को हल करने के लिए प्रासंगिक है: राजनीतिक सिद्धांत इतिहास, नैतिकता, समाजशास्त्र, अर्थशास्त्र और अध्ययन के अन्य क्षेत्रों जैसे कई अकादमिक विषयों से निकटता से संबंधित है। ये विषय सिद्धांत और डेटा प्रदान करते हैं जिसका उपयोग राजनीतिक सिद्धांतकार राजनीतिक सिद्धांत के निर्माण के लिए करते हैं।

2. हमारे अधिकारों और कर्तव्यों का ज्ञान: एक लोकतांत्रिक सरकार का तात्पर्य राजनीतिक प्रक्रियाओं जैसे चुनावों में लोकप्रिय भागीदारी से है। हमें अपने अधिकारों, विशेषकर मतदान के अधिकार को जानना चाहिए। राजनीतिक सिद्धांत के बारे में हमारा ज्ञान बताता है कि राइट टू वोट न केवल एक अधिकार है, बल्कि एक कर्तव्य भी है। मतदाताओं को सर्वश्रेष्ठ पुरुषों का चयन करना चाहिए।

3. राजनीतिक सिद्धांत आउटलुक को उदार बनाता है: राजनीतिक सिद्धांत का अध्ययन करके, एक व्यक्ति समानता, स्वतंत्रता और न्याय जैसी अवधारणाओं के बारे में अधिक तार्किक रूप से सोच सकता है। राजनीतिक सिद्धांत हमें दूसरे लोगों के दृष्टिकोण या विश्वास के प्रति सहनशील होना सिखाता है। स्वतंत्रता और समानता केवल अमूर्त अवधारणाएं नहीं हैं; ये अवधारणाएँ उन आदर्शों को दर्शाती हैं जिनका हमें अनुसरण करने का प्रयास करना चाहिए। एक बुद्धिमान नागरिक उदार आदर्शों और नागरिक स्वतंत्रता के लिए प्रतिबद्ध है।

4. राजनीति अनिवार्य रूप से कला की असंभव है: किसी भी सरकार पर सीमाएं मौजूद हैं और हम सभी उन्हें देख सकते हैं। एक राजनीतिक प्रणाली को विभिन्न प्रकार की मजबूरियों और बाधाओं के तहत कार्य करना पड़ता है। राजनीति में कुछ भी संभव है। राजनीति की समझ उन कारकों की सराहना करने में सहायक हो सकती है जो समाज में आवश्यक परिवर्तन लाते हैं।

5. मन की तर्क शक्ति में वृद्धि: एक राजनीतिक अवधारणा केवल विश्वास या विश्वास का विषय नहीं है; यह बहुत तर्क से विकसित होता है। विभिन्न विचारधाराओं (उदारवाद, मार्क्सवाद और समाजवाद) का सत्यापन किया गया है और राजनीतिक विचारक 'तथ्यों' और 'व्यावहारिक अनुभव' पर निर्भर हैं। राजनीतिक सिद्धांत तर्क की भावना उत्पन्न करता है, जो छात्रों को बहस में भाग लेने पर तर्क या बयान देने में मदद करेगा।

Answered by Anonymous
26

Answer:

राजनीतिक सिद्धांत का अर्थ एवं प्रकृति एवं महत्व

Explanation:

राजनीतिक सिद्धांत ज्ञान की वह शाखा है जो राजनीति के अध्ययन का सामान्य ढांचा प्रस्तुत करते हैं राजनीतिक मनुष्यों के सार्वजनिक जीवन से है राजनीतिक सिद्धांत के तीन करते है_

पहले दो कृत्य राजनीतिक दर्शन से संबंधित है जो मूल्यों पर बल देते हैं जबकि तीसरा करते राजनीतिक विज्ञान से संबंधित है जो तथ्यों पर बल देता है

एंड्र्यू हैकर ने अपनी पुस्तक पोलिटिकल थ्योरी में राजनीतिक सिद्धांत के दो अर्थ बताएं

परंपरागत राजनीतिक सिद्धांत में अपने विचारों का इतिहास सम्मिलित है

आधुनिक राजनीतिक सिद्धांत से राजनीतिक व्यवहार का व्यवस्थित अध्ययन किया जाता है बल्हम ने अपनी पुस्तक Theories of political system में बताता है कि राजनीतिक सिद्धांत राजनीतिक व्यवस्था के लिए अमृत प्रतिमान प्रस्तुत करता है राजनीतिक तथ्यों के आकलन एवं विश्लेषण के लिए एक निर्देशक का काम करता है

इसके महत्व(उपयोगिता) को अग्रलिखित बिंदुओं द्वारा स्पष्ट किया जा रहा है-

सद्भावना, सम्मान तथा सहिष्णुता का परिचय।

शब्दावली का अर्थ-निर्धारण तथा संकल्पनाओं का स्पष्टीकरण।

इतिहास की व्याख्या तथा सामाजिक पुनर्निर्माण।

बौद्धिक चिंतन का आधार

राजनीतिक तर्क का निर्माण तथा परीक्षण।

Similar questions