Hindi, asked by manisharawat9301279, 2 days ago

प्रश्नावली किसे कहते हैं?
What is a questionnaire​

Answers

Answered by smekaliya
1

Answer:

प्रश्नावली (Questionnaire) प्रश्नों या कथनों का समूह हैं, जिसके माध्यम से व्यक्ति से पूछकर सूचनाएं एकत्रित की जाती हैं। प्रश्नावली, अनुसन्धान करने का एक औजार है जिसमें लोगों से सूचना एकत्र करने के लिए उनसे बहुत से प्रश्न पूछे जाते हैं।

Answered by Rangarao333
0

Answer:

एक प्रश्नावली एक शोध उपकरण है जिसमें उत्तरदाताओं से जानकारी इकट्ठा करने के उद्देश्य से प्रश्नों की एक श्रृंखला (या अन्य प्रकार के संकेत) होते हैं। प्रश्नावली का आविष्कार सांख्यिकीय सोसायटी ऑफ लंदन ने 1838 में किया था।

थाई भाषा में एक बुनियादी प्रश्नावली

हालांकि प्रश्नावली अक्सर प्रतिक्रियाओं के सांख्यिकीय विश्लेषण के लिए डिज़ाइन की जाती हैं, यह हमेशा ऐसा नहीं होता है।

प्रश्नावली में कुछ अन्य प्रकार के सर्वेक्षणों के फायदे हैं, जिनमें वे सस्ते हैं, प्रश्नकर्ता से मौखिक या टेलीफोन सर्वेक्षण के उतने प्रयास की आवश्यकता नहीं है, और अक्सर मानकीकृत उत्तर होते हैं जो डेटा संकलन के लिए सरल बनाते हैं। हालाँकि, इस तरह के मानकीकृत उत्तर उपयोगकर्ताओं को निराश कर सकते हैं क्योंकि संभावित उत्तर उनकी वांछित प्रतिक्रियाओं का सही प्रतिनिधित्व नहीं कर सकते हैं। प्रश्नावली इस तथ्य से भी सीमित हैं कि उत्तरदाताओं को प्रश्नों को पढ़ने और उन्हें जवाब देने में सक्षम होना चाहिए। इस प्रकार, प्रश्नावली द्वारा सर्वेक्षण करने वाले कुछ जनसांख्यिकीय समूहों के लिए समवर्ती संभव नहीं है

Explanation:

Mark this answer as brainlist if you think this is useful for you.

Follow me if possible.

All the best!!!

Similar questions