Computer Science, asked by omnikushwaha81, 4 months ago

प्रश्न19 ताकत और कमजोरी का विश्लेषण कीजिए?​

Answers

Answered by rakeshkushwaha379057
4

Answer:

स्वोट (SWOT) विश्लेषण एक प्रकल्प या एक व्यावसायिक उद्यम में शामिल श क्तियों, क मजोरियों, अ वसरों और ख तरों के मूल्यांकन के लिए इस्तेमाल किया गया एक सामरिक योजना क्रम है। इसमें व्यवसाय उद्यम या परियोजना का लक्ष्य उल्लिखित करना और आंतरिक और बाह्य कारक, जो उस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए अनुकूल और प्रतिकूल हैं, उनको पहचानना शामिल है। इस तकनीक का श्रेय अल्बर्ट हम्फ्री को जाता है, जिसने ऐश्वर्य 500 कंपनियों से डाटा प्रयोग करके 1960 और 1970 के दशक में स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में एक सम्मेलन का नेतृत्व किया था।

एक स्वोट (SWOT) विश्लेषण पहले एक वांछित अंत राज्य या उद्देश्य को परिभाषित करने के साथ प्रारंभ होना चाहिए। एक स्वोट (SWOT) विश्लेषण एक रणनीतिक योजना मॉडल में शामिल किया जा सकता है। स्वोट (SWOT) एंव स्केन (SCAN) विश्लेषण सहित सामरिक योजना काफी शोध का विषय रहा है।

श क्तियां: व्यक्ति या कंपनी के गुण जो लक्ष्य (ओं) को प्राप्त करने के लिए उपयोगी होते हैं।

क मजोरियां: व्यक्ति या कंपनी के गुण जो लक्ष्य (ओं) को प्राप्त करने के लिए हानिकारक होते हैं।

अ वसर: बाहरी स्थितियां जो उद्देश्य (ओं) को प्राप्त करने के लिए उपयोगी होती हैं।

ख तरे: बाहरी परिस्थितियां जो उद्देश्य (ओं) को नुकसान पहुंचा सकती हैं।

स्वोटस (SWOTs) की पहचान करना जरूरी है क्योंकि चयनित उद्देश्य की प्राप्ति के लिए योजना बनाने की प्रक्रिया में उत्तरगामी कदम स्वोटस (SWOTs) से प्राप्त किए जा सकते हैं।

पहले, निर्णय निर्माताओं को पता लगाना होता है कि क्या उद्देश्य साध्य है, निश्चित स्वोटस (SWOTs) से. यदि उद्देश्य साध्य नहीं है तो एक अलग उद्देश्य चयनित होना चाहिए और प्रक्रिया दोहराई जानी चाहिए।

स्वोट (SWOT) विश्लेषण अक्सर शक्तियों, कमजोरियों, अवसरों और खतरों पर प्रकाश डालने और पहचान करने के लिए शैक्षणिक समुदाय में उपयोग होता है।[कृपया उद्धरण जोड़ें] यह विकास के लिए क्षेत्रों की पहचान करने में विशेष रूप से उपयोगी है।[

Similar questions