Hindi, asked by gudduyadav6263580474, 1 month ago

प्रश्न5.
प्रातः भ्रमण क्यों करना चाहिए तथा स्वस्थ रहने के लिए और कौन-कौन सी बातें आवश्यक हैं। 'हम बीमार ही क्यों
हो?' पाठ के आधार पर लिखिए।
(2)
उत्तर​

Answers

Answered by pr701525
3

Explanation:

हम बीमारी के वह पाठ के आधार पर लिखिए

Answered by shishir303
0

प्रातः भ्रमण क्यों करना चाहिए तथा स्वस्थ रहने के लिए और कौन-कौन सी बातें आवश्यक है। हम बीमार ही क्यों  हो?' पाठ के आधार पर लिखिए।​

प्रातः काल भ्रमण के अनेक लाभ हैं। प्रातः काल भ्रमण से हमें ताजी हवा मिलती है और ताजी स्वच्छ हवा से हमारे शरीर के फेफड़े बेहद मजबूत होते हैं, उन्हें स्वच्छ वायु मिलती है, जिससे हमारे फेफड़ों की कार्य क्षमता बढ़ती है। इसलिए प्रातःकाल भ्रमण करना आवश्यक है। प्रातः काल भ्रमण करने से चलने से शरीर में चुस्ती फुर्ती आती है और हमारे दिन की शुरुआत चुस्तीःफुर्ती से होती है।

प्रातःकाल भ्रमण के साथ-साथ हमें संतुलित और पौष्टिक भोजन करना आवश्यक है। सुबह-सुबह संतुलित और पौष्टिक भोजन करने से शरीर को सही पोषक तत्व मिलते हैं। हम बीमार ना हों, इसके लिए आवश्यक है कि हमारा भोजन प्राकृतिक तत्वों से भरपूर हों। हमारे भोजन में हमारे शरीर के लिए आवश्यक तत्वों की संतुलित मात्रा हो। हम अधिक से अधिक हरी सब्जियों का सेवन करें। अन्न, घी, मक्खन, शहद, सब्जियां, फल आदि सब उचित मात्रा में लें। अपनी जीवनशैली को संतुलित बनाकर रखें तथा अपौष्टिक भोज्य पदार्थ खाने से बचें। पर्याप्त शारीरिक श्रम करें और नियमित व्यायाम करें तो हमें कोई भी बीमारी नहीं होगी।

Similar questions