Social Sciences, asked by GreshmaSahu, 4 months ago

प्रतिदिन के कचरे का दो बार उपयोग किस प्रकार कर सकते हैं ? उदाहरण सहित समझाइए ? (शब्द सीमा 100)​

Answers

Answered by Anonymous
3

Answer:

अक्सर देखने में आता है कि घर का कचरा, जिसमें की लोहे के डिब्बे, कागज, प्लास्टिक, शीशे के टुकड़े जैसे इनऑर्गेनिक पदार्थ या बचा हुआ खाना, जानवरों की हड्डियाँ, सब्जी के छिलके इत्यादि ऐसे ही खुले स्थानों पर फेंक दिए जाते हैं। जिन क्षेत्रों में लोग दुधारू पशु, मुर्गी या अन्य जानवर पालते हैं। वहाँ इन जानवरों का मल भी वातावरण को प्रदूषित करता है।

 

कूड़े-कचरे का सही प्रकार से निष्पादन न होने से पर्यावरण गन्दा होता है। दुर्गन्ध फैलने के अतिरिक्त इसमें कीटाणु भी पनपते हैं जो कि विभिन्न रोगों के कारक होते हैं। ऐसे स्थानों पर मच्छर, मक्खियाँ और चूहे भी पनपते हैं। अतः घर में, घर के बाहर या बस्तियों में पड़ा कचरा समुदाय के स्वास्थ्य के लिए भयंकर दुष्परिणाम पैदा कर सकता है।

 

ग्रामीण क्षेत्र में कचरा निष्पादन

गाँव में नगरपालिका की सुविधा उपलब्ध नहीं है। अतः कूड़े-कचरे का छोटे स्तर पर निष्पादन के लिए निम्नलिखित तरीके अपनाए जा सकते हैंः

1. कम्पोस्टिंग

2. वर्मीकल्चर

Answered by bhatiamona
0

प्रतिदिन के कचरे का दो बार उपयोग किस प्रकार कर सकते हैं ? उदाहरण सहित समझाइए ? (शब्द सीमा 100)​

प्रतिदिन के कचरे का दोबारा उपयोग करने के लिए हम ऐसी वस्तुओं का दोबारा उपयोग कर सकते हैं, जो किसी दूसरे रूप में पुनः उपयोग में लाई जा सकती हैंय़ हमारे  दैनिक जीवन में काम आने वाले कुछ बच्चों ऐसी होती हैं, जिनका उपयोग करने के बाद हम उन्हें कचरे के डिब्बे में फेंक देते हैं, जबकि यदि आप चाहें तो उनका दोबारा भी उपयोग किसी दूसरे कार्य में कर सकते हैं।

हम अनुपयोगी कागज को कचरे के डिब्बे में डाल देते हैं, जबकि हम उस अनुपयोगी कागज को पुनर्चक्रण करके दोबारा नया कागज प्राप्त कर सकते हैं।

इसके अलावा बहुत से डिब्बे-गत्ते आदि का उपयोग हम दोबारा अन्य रूप में कर उपयोग कर सकते हैं। हम थैलियों को हम साफ कर के धोकर किसी अन्य सामान को रखने के लिए कर सकते हैं। दवा की कांच की शीशियों को भी हम धोकर दूसरे पदार्थ को रखने के लिये कर सकते हैं।

#SPJ3

——————————————————————————————————————

कुछ और जानें :

https://brainly.in/question/38414778

हमें कचरा -------में फेंकना चाहिए।

कूड़ेदान

घर​

https://brainly.in/question/14394683

आपने बूढ़ी पृथ्वी का दुख पाठ पढ़ा. पृथ्वी का दुख दूर करने में आप क्या योगदान देंगे?​

Similar questions