Hindi, asked by rahirwar957, 4 months ago

प्रतिवेदन की महत्वपूर्ण विशेषताएं क्या है लिखिए​

Attachments:

Answers

Answered by shreyasiyer26
22

Answer:

Here you go....hope it helps you....

Explanation:

भूत अथवा वर्तमान की विशेष घटना, प्रसंग या विषय के प्रमुख कार्यो के क्रमबद्ध और संक्षिप्त विवरण को 'प्रतिवेदन' कहते हैं।

दूसरे शब्दों में- वह लिखित सामग्री, जो किसी घटना, कार्य-योजना, समारोह आदि के बारे में प्रत्यक्ष देखकर या छानबीन करके तैयार की गई हो, प्रतिवेदन या रिपोर्ट कहलाती है।

यह अतिसंक्षिप्त; किन्तु काफी सारगर्भित रचना होती है, जिसे पढ़कर या सुनकर उस घटना या अन्य कार्यवाई के बारे में वस्तुपरक जानकारी मिल जाती है। इससे किसी कार्य की स्थिति और प्रगति की सूचना मिलती है।

प्रतिवेदन अंग्रेजी के रिपोर्ट शब्द के अर्थ में प्रयुक्त होता है। समाचार पत्र के लिए किसी घटना अथवा दुर्घटना का विवरण रिपोर्ट या प्रतिवेदन है। किसी सामाजिक अथवा सांस्कृतिक कार्यक्रम के विवरण को भी प्रतिवेदन कहा जाता है। थाने में किसी दुर्घटना, अपराध (जैसे चोरी आदि) की शिकायत या रिपोर्ट के लिए प्रतिवेदन कक्ष बने होते हैं। इन स्थितियों में प्रतिवेदन से विवरण, सूचना, समाचार अथवा शिकायत आदि अर्थ लिए जाते हैं। प्रतिवेदन का एक विशेष अर्थ भी है। किसी कार्य-योजना, परियोजना, समस्या आदि पर किसी उच्च अधिकारी द्वारा नियुक्त समिति प्रतिवेदन प्रस्तुत करती है जिसमें उस योजना या समस्या का विस्तृत ब्यौरा प्रस्तुत किया जाता है। यह विवरण गहन पूछताछ तथा छानबीन पर आधारित होता है। अच्छे प्रतिवेदन में घटना, समस्या आदि से सम्बद्ध तथ्यों का प्रामणिक तथा निष्पक्ष विवरण होता है। संक्षिप्तता तथा स्पष्टता प्रतिवेदन के अनिवार्य गुण हैं।

प्रतिवेदन लिखने के लिए निम्नलिखित बातों पर विशेष ध्यान देना चाहिए-

(1) प्रतिवेदन संक्षिप्त हो।

(2) घटना या किसी कार्रवाई की मुख्य बातें प्रतिवेदन में अवश्य लिखी जानी चाहिए।

(3) इसकी भाषा सरल और शैली सुस्पष्ट हो।

(4) विवरण क्रमिक रूप से हो।

(5) पुनरुक्ति दोष नहीं हो यानी एक ही बात को बार-बार भिन्न-भिन्न रूपों में नहीं लिखना चाहिए।

(6) इसके लिए एक सटीक शीर्षक जरूर हो।

Answered by savitadevi8429
10

Answer:

your answers are correct ✔✔

Explanation:

बताएं तो प्रतिवेदन की विशेषताएं निम्नलिखित है प्रतिवेदन में किसी घटना या प्रशासन की मुख्य मुख्य बातें लिखी जाती है प्रतिवेदन में बातें एक कर्म में लिखी जाती है सारी बातें सिलसिलेवार लिखी जाती है प्रतिवेदन संक्षेप में लिखा जाता है बातें विस्तार में नहीं संक्षेप में लिखी जाती है प्रतिवेदन ऐसा हो जिसकी सारी बातें सरल और स्पष्ट हो उनका एक ही अर्थ और निष्कर्ष हो अस्पष्टता एक अच्छे प्रतिवेदन की बड़ी विशेषता होती है प्रतिवेदन सच्ची बातों का विवरण होता है

hope it will help u

Similar questions