Hindi, asked by prerittiwari, 5 hours ago

प्रदूषण के ऊपर निबंध 150 word​

Answers

Answered by sujalbelwal2003
4

Answer:

प्रदूषण पृथ्वी पर उपलब्ध प्राकृतिक संसाधनों में कुछ हानिकारक या जहरीली सामग्रियों का मिश्रण है। यह प्राकृतिक जीवन चक्र को परेशान करके इस ग्रह पर प्रजातियों के सामान्य जीवन को प्रभावित करता है।

प्रदूषण के प्रकार:

प्रदूषण कई प्रकार के हो सकते हैं जैसे ध्वनि प्रदूषण, वायु प्रदूषण, मृदा प्रदूषण, जल प्रदूषण आदि। दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है क्योंकि ऑटोमोबाइल की बढ़ती संख्या, जहरीली गैसों की रिहाई, औद्योगिक कंपनियों से धुआं, सूक्ष्म रूप से घुलित ठोस, तरल वायुमंडल में वायुमंडल आदि। हर पल सांस लेने वाली हवा फेफड़ों के कई विकारों का कारण बनती है।

इस तरह से पीने के पानी में सीवेज के पानी (रोगाणु, वायरस, हानिकारक रसायन आदि) के मिश्रण से मिट्टी और जल प्रदूषण भी होता है और कुछ खतरनाक एग्रोकेमिकल्स जैसे कीटनाशक, कवकनाशी, शाकनाशी, ईथर जैसे कार्बनिक यौगिक भी होते हैं। बेंजीन और मिट्टी में रेडियम और थोरियम, ठोस अपशिष्ट (औद्योगिक राख, कचरा, कचरा) सहित कुछ रेडियोधर्मी सामग्री आदि।

निष्कर्ष:

हमें प्रदूषण के हानिकारक प्रभावों की जांच के लिए सरकार द्वारा लागू किए गए सभी उपायों का पालन करने की आवश्यकता है। हमें प्रदूषण रोकने के लिए वाहनों का उपयोग कम करना चाहिए, पानी बचाना चाहिए, जैविक कृषि प्रणाली का पालन करना चाहिए आदि

Similar questions