Hindi, asked by sahdev9521, 2 months ago

प्रदूषण स्वच्छ भारत अभियान पर निबंध। please right answer ​

Answers

Answered by deepanshusanad
2

Answer:

हमारे भारत देश में प्रदूषण को लेकर कई सारे अभियान सरकार ने बनाए है। जिसमे से स्वच्छ भारत अभियान यह बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण और लोकप्रिय है।

इस अभियान में अपने देश को प्रदूषण मुक्त करने के लिए सभी शहरों और कस्बों को स्वच्छ बनाने के लिए तैयार किया गया था। यह अभियान भारत देश के अभी के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा शुरू किया गया था।

स्वच्छ भारत यह महात्मा गांधी का सपना था। इसलिए इस अभियान को भारत सरकार ने 2 अक्टूबर के दिन शुरू किया था। इस अभियान को भारत सरकार ने राष्ट्रीय स्तर पर चलाया। जिसमे देश के सभी ग्रामीण और शहरी इलाकों को शामिल कर लिया। इस अभियान ने अपने देश के लोगों को स्वच्छता के महत्व के बारे में जागरूक किया।

Explanation:

please follow me

Answered by manishathakur10588
2

Answer:

hi

Explanation:

search Bharat abhiyan:

अपने उद्देश्य की प्राप्ति तक भारत में इस मिशन की कार्यवाही निरंतर चलती रहनी चाहिए। भौतिक, मानसिक, सामाजिक और बौद्धिक कल्याण के लिये भारत के लोगों में इसका एहसास होना बेहद आवश्यक है। ये सही मायनों में भारत की सामाजिक और आर्थिक स्थिति को बढ़ावा देने के लिये है जो हर तरफ स्वच्छता लाने से शुरु किया जा सकता है। यहाँ कुछ बिंदु दिए जा रहे हैं जो स्वच्छ भारत अभियान की आवश्यकता को दिखाते हैं –

हमारे देश में कोई भी ऐसी जगह नहीं है जहां पर कूड़ा करकट नहीं फैला हो। हमारे भारत देश के हर शहर, हर गांव, हर एक मोहल्ला, हर एक गली कूड़े-करकट और गंदगी से भरी पड़ी है।

हमारे देश के गाँवो में शौचालय नहीं होने के कारण के लोग आज भी खुले में शौच करने जाते हैं जिसके कारण हर जगह गंदगी फैलती है और यह गंदगी नई बीमारियों को आमंत्रण देती है।

हमारे आसपास के सभी नदी-नाले भी कचरे से इस तरह से रहते हैं जैसे कि पानी की जगह कचरा बह रहा हो।

.इस कूड़ा करकट और गंदगी के कारण विदेश से लोग हमारे देश में आना कम ही पसंद करते हैं, जिसके कारण हमारे देश को आर्थिक नुकसान होता है।

.इस कचरे के कारण हमारे साथ-साथ अन्य जीव जंतुओं को भी नुकसान होता है और साथ ही हमारी पृथ्वी भी प्रदूषित होती है।

.ये बेहद जरुरी है कि भारत के हर घर में शौचालय हो साथ ही खुले में शौच की प्रवृति को भी खत्म करने की आवश्यकता है।

. नगर निगम के कचरे का पुनर्चक्रण और दुबारा इस्तेमाल, सुरक्षित समापन, वैज्ञानिक तरीके से मल प्रबंधन को लागू करना।

.ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों में वैश्विक जागरुकता का निर्माण करने के लिये और सामान्य लोगों को स्वास्थ्य से जोड़ने के लिये।

.पूरे भारत में साफ-सफाई की सुविधा को विकसित करने के लिये निजी क्षेत्रों की हिस्सेदारी बढ़ाना।

.भारत को स्वच्छ और हरियाली युक्त बनाना।

ग्रामीण क्षेत्रों में जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाना।

Similar questions