Hindi, asked by lalitgarg13gmailcom, 2 months ago

'प्रदूषण' विषय पर 80 से 100 शब्दों में एक अनुच्छेद लिखिए।
please answer ​

Answers

Answered by daiyasomya
10

Answer:

प्रदूषण का पर्यावरण पर बहुत प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है, जिसके परिणामस्वरूप इसकी गिरावट और जीवित प्रजातियों की कमी भी होती है। इसमें एसिड रेनफ़ॉर्म, ग्लोबल वार्मिंग, अकाल, ड्राफ्ट और चरम जलवायु परिस्थितियों जैसे अन्य परिणामों के साथ गंभीर परिणाम हैं। प्रदूषण का सबसे आम प्रकार वायु प्रदूषण है।

महानगर या शहरों में आज हम जिस हवा में सांस लेते हैं, वह जहरीले CO (कार्बन मोनोऑक्साइड, CO2 (कार्बन डाय- ऑक्साइड), N2O (नाइट्रस ऑक्साइड) और CH4 (मीथेन) से भरी होती है। इन गैसों के साँस लेने से केवल मनुष्यों में श्वसन संबंधी बीमारियाँ होती हैं। Co2 भी एक शक्तिशाली ग्रीन हाउस गैस है जो बढ़ते ग्रीन हाउस प्रभाव और ग्लोबल वार्मिंग के लिए एक कारक है।

परिवहन उद्योग 25% वैश्विक ग्रीन हाउस गैस उत्सर्जन का कारण बनता है; बाद में, ग्रीन हाउस प्रभाव और पृथ्वी की औसत सतह का तापमान बढ़ जाता है। पृथ्वी की औसत सतह का तापमान लगातार बढ़ रहा है और अनुमान लगाया जा रहा है कि वर्तमान शताब्दी के अंत तक यह लगभग 1.8 डिग्री से बढ़ जाएगा। यहां तक कि महासागरों का तापमान भी बढ़ रहा है, हालांकि समुद्र की बड़ी ऊष्मा को अवशोषित करने की क्षमता के कारण धीमी दर पर यह बढ़ रहा है।

Explanation:

HOPE IT HELPS YOU!!

PLS MARK ME AS BRAINLIEST!!

Answered by Attitudegirls
0

Explanation:

your answer

its help ful

Attachments:
Similar questions