Hindi, asked by manishamishra4113, 8 hours ago

प्रथम पुरुष के तीनो लिंग व वचनों के सर्वनाम शब्द अर्थ सहित लिखिए​

Answers

Answered by divyasavant14
18

Answer:

उत्तम पुरुष में एकवचन का सर्वनाम है - अहम् = मैं। उत्तम पुरुष में एकवचन की क्रिया में लगने वाला चिन्ह होता है – मि । उत्तम पुरुष के द्विवचन का सर्वनाम है – आवाम् = हम दोनों। उत्तम पुरुष के बहुवचन का सर्वनाम है – वयम् = हम सब।

Answered by tushargupta0691
3

Answer:

सर्वनाम एक ऐसा शब्द है जो संज्ञा या संज्ञा वाक्यांश के बजाय प्रयोग किया जाता है। सर्वनाम या तो एक संज्ञा को संदर्भित करता है जिसका पहले ही उल्लेख किया जा चुका है या एक संज्ञा जिसे विशेष रूप से नामित करने की आवश्यकता नहीं है।

Explanation:

  • सर्वनाम पहले व्यक्ति एकवचन (मैं) या बहुवचन (हम) में हो सकता है; दूसरा व्यक्ति एकवचन या बहुवचन (आप); और तीसरा व्यक्ति एकवचन (जैसे, वह /उसे, वह /वह, वे /उन्हें, ज़ी /हिर) या बहुवचन (वे / उन्हें)। लिंगवाचक सर्वनाम विशेष रूप से किसी के लिंग का संदर्भ देते हैं: वह / उसका / वह / उसकी।
  • मैं और हम, और  पहले व्यक्ति सर्वनाम हैं, मैं एकवचन के रूप में और हम और हम बहुवचन रूपों के रूप में हैं। I एक प्रथम व्यक्ति सर्वनाम है जिसका उपयोग तब किया जाता है जब वाक्यांश का वर्णनकर्ता स्वयं का उल्लेख कर रहा होता है, और हम या हम दो या अधिक के समूह को वापस संदर्भित करते हैं जिसमें वक्ता शामिल होता है।
  • उदाहरण- मुझे लगता है कि मैंने अपना बटुआ खो दिया है! मेरे द्वारा इसे कहीं भी ढूंढा जा सकता है! ओह, मैं बस अपने आप को लात मार सकता था!

इस प्रकार यह उत्तर है।

#SPJ2

Similar questions