Social Sciences, asked by neelmanikori9, 2 months ago

प्रथम विश्व युद्ध का रूस की क्रांति पर क्या प्रभाव पड़ा​

Answers

Answered by PRIME11111
26

Answer:

रूसी क्रांति के परिणामस्वरूप सर्वप्रथम निरंकुश-तंत्र, अभिजात वर्ग और चर्च की शक्ति का अंत हो गया। ज़ार के राज्य का अंत कर उसे सोवियत समाजवादी गणराज्य संघ में बदल दिया गया। ... प्रथम विश्वयुद्ध समाप्त हो गया, क्योंकि न केवल बोल्शेविक बल्कि संपूर्ण यूरोप के समाजवादी संगठन युद्ध के विरुद्ध थे।

Answered by KaurSukhvir
0

Answer:

प्रथम विश्व युद्ध का रूस की क्रांति पर प्रभाव:-

  • प्रथम विश्व युद्ध के अंतिम चरण के दौरान 1917 में रूसी क्रांति हुई। इसने रूस को युद्ध से हटा दिया और रूसी साम्राज्य को सोवियत सोशलिस्ट रिपब्लिक (USSR) के संघ, रूस की पारंपरिक राजशाही को दुनिया के पहला कम्युनिस्ट राज्य में बदल दिया,।
  • क्रांति दो अलग-अलग तख्तापलट के माध्यम से चरणों में हुई, एक फरवरी में और एक अक्टूबर में। व्लादिमीर लेनिन के नेतृत्व वाली नई सरकार तीन साल के गृहयुद्ध के बाद ही अपनी शक्ति को मजबूत करेगी, जो 1920 में समाप्त हुई थी।
  • हालाँकि रूसी क्रांति की घटनाएँ अचानक घटित हुईं, लेकिन इसके कारणों का पता लगभग एक सदी पहले लगाया जा सकता है। क्रांति से पहले, रूसी राजशाही उत्तरोत्तर कमजोर हो गई थी और अपनी खुद की भेद्यता  के बारे में अधिक जागरूक हो गई थी।
  • निकोलस II - वह ज़ार जिसने क्रांति की ओर अग्रसर वर्षों में रूस का नेतृत्व किया , ने व्यक्तिगत रूप से क्रांतिकारी आतंकवादियों को अपने दादा की हत्या करते देखा था और बाद में, उनके अपने पिता ने रूसी लोगों के क्रूर उत्पीड़न के माध्यम से हत्या का जवाब दिया।
  • जब 1894 में निकोलस द्वितीय स्वयं ज़ार बन गए, तो उन्होंने प्रतिरोध आंदोलनों को वश में करने के लिए इसी तरह के गंभीर उपायों का इस्तेमाल किया, जो हर साल बोल्ड और अधिक व्यापक होते जा रहे थे।
  • जैसा कि निकोलस के नए लगाए गए उत्पीड़न ने और भी अधिक अशांति को उकसाया, उन्हें प्रत्येक घटना के बाद रियायतें देने के लिए मजबूर किया गया: यह इस तरह से था कि रूस का पहला संविधान बनाया गया था, जैसा कि इसकी पहली संसद थी। ये रियायतें धीरे-धीरे तब तक जारी रहीं जब तक कि निकोलस II की सत्ता पर पकड़ बहुत कमजोर नहीं हो गई।
  • प्रथम विश्व युद्ध ने रूसी उद्योगों को बुरी तरह प्रभावित किया। रूस के अपने उद्योग संख्या में कम थे और बाल्टिक सागर के जर्मन नियंत्रण द्वारा देश को औद्योगिक वस्तुओं के अन्य आपूर्तिकर्ताओं से काट दिया गया था। यूरोप में कहीं और की तुलना में रूस में औद्योगिक उपकरण अधिक तेजी से विघटित हुए।
  • 1916 तक, रेलवे लाइनें टूटने लगीं। सक्षम पुरुषों को युद्ध के लिए बुलाया गया था। नतीजतन, श्रमिकों की कमी थी और आवश्यक वस्तुओं का उत्पादन करने वाली छोटी कार्यशालाएं बंद हो गईं। सेना को खिलाने के लिए अनाज की बड़ी आपूर्ति भेजी जाती थी। इस प्रकार, नगरों के लोगों के लिए रोटी और आटा दुर्लभ हो गया।

"प्रथम विश्व युद्ध क्यो लड़ा " बारे में और जानने के लिए :-

https://brainly.in/question/9094867

"रूस की क्रांति के कारण" बारे में और जानने के लिए :-

https://brainly.in/question/12535685

Similar questions