Social Sciences, asked by varshajangde4, 4 months ago

प्रथम विश्वयुद्ध का जनसामान्य पर क्या प्रभाव पड़ा​


gaytreeverma98800: 200 शब्द सीमा

Answers

Answered by Anonymous
8

Answer:

युद्ध के तमाम नकारात्मक प्रभावों के वाबजूद वर्ष 1911 और 1921 के बीच, भर्ती हुए सैनिक समुदायों में साक्षरता दर में उल्लेखनीय वृद्धि हुई। युद्ध के मैदान में पुरुषों की उपयोगिता की धारणा का उन दिनों महत्त्व होने के कारण सैनिकों ने अपने विदेशी अभियानों हेतु पढ़ना-लिखना सीखा।

युद्ध में भाग लेने वाले विशेष समुदायों का सम्मान समाज में बढ़ गया।

इसके अतिरिक्त गैर-लड़ाकों की भी बड़ी संख्या में भारत से भर्ती की गई- जैसे कि नर्स, डॉक्टर इत्यादि। अतः इस युद्ध के दौरान महिलाओं के कार्य-क्षेत्र का भी विस्तार हुआ और उन्हें सामाजिक महत्त्व भी प्राप्त हुआ।

हालाँकि, भारतीय समाज को ऐसी परिस्थितियों में आवश्यक सेवाओं से वंचित कर दिया गया जहाँ पहले से ही ऐसी सेवाएँ/कौशल (नर्स, डॉक्टर) दुर्लभ थे।

ब्रिटेन में भारतीय सामानों की मांग में तेज़ी से वृद्धि हुई क्योंकि ब्रिटेन में उत्पादन क्षमताओं पर युद्ध के कारण बुरा प्रभाव पड़ा था।

हालाँकि, युद्ध के कारण शिपिंग लेन में व्यवधान उत्पन्न हुआ लेकिन इसका यह अर्थ था कि भारतीय उद्योगों को ब्रिटेन और जर्मनी से पहले आयात किये गए इनपुट की कमी की वज़ह से असुविधा का सामना करना पड़ा था। अतः अतिरिक्त मांग के साथ-साथ आपूर्ति की बाधाएँ भी मौजूद थीं।

युद्ध का एक और परिणाम मुद्रास्फीति के रूप में सामने आया। वर्ष 1914 के बाद छह वर्षों में औद्योगिक कीमतें लगभग दोगुनी हो गईं और बढ़ती कीमतों में तेज़ी ने भारतीय उद्योगों को लाभ पहुँचाया।

कृषि की कीमतें औद्योगिक कीमतों की तुलना में धीमी गति से बढीं। अगले कुछ दशकों में और विशेष रूप से महामंदी (Great Depression) के दौरान वैश्विक वस्तुओं की कीमतों में गिरावट की प्रवृत्ति जारी रही।

खाद्य आपूर्ति, विशेष रूप से अनाज की मांग में वृद्धि से खाद्य मुद्रास्फीति में भी भारी वृद्धि हुई। यूरोपीय बाज़ार के नुकसान के कारण जूट जैसे नकदी फसलों के निर्यात को भी भारी नुकसान पहुँचा।

उल्लेखनीय है कि इस बीच सैनिकों की मांगों में वृद्धि के चलते भारत में जूट उत्पादन में संलग्न मजदूरों की कमी हुई और बंगाल के जूट मिलों के उत्पादन को भी हानि पहुँची जिसके लिये मुआवज़ा दिया गया परिणामतः आय असमानता में वृद्धि हुई।

वहीं, कपास जैसे घरेलू विनिर्माण क्षेत्रों में ब्रिटिश उत्पादों में आई गिरावट से लाभ भी हुआ जो युद्ध पूर्व बाज़ार पर हावी था।

ब्रिटेन में ब्रिटिश निवेश को पुनः शुरू किया गया, जिससे भारतीय पूंजी के लिये अवसर सृजित हुए।

Explanation:

Answered by barnadutta2015
0

Answer: प्रथम विश्वयुद्ध ने चार राजतंत्रों के पतन का कारण बना: जर्मनी, तुर्की, ऑस्ट्रिया-हंगरी और रूस। युद्ध ने लोगों को अन्य विचारधाराओं के लिए और अधिक खुला बना दिया, जैसे रूस में सत्ता में आए बोल्शेविक और इटली में और यहां तक ​​​​कि बाद में जर्मनी में फ़ैसिस्टवाद की जीत हुई।

Explanation:

प्रथम विश्वयुद्ध का जनसामान्य पर  प्रभाव पड़ा ​:

  • प्रथम विश्वयुद्ध ने बड़े पैमाने पर उपनिवेशवाद के अंत को चिह्नित किया, क्योंकि लोग अधिक राष्ट्रवादी हो गए और एक के बाद एक देश ने दक्षिण पूर्व एशिया, मध्य पूर्व और अफ्रीका में औपनिवेशिक विद्रोह शुरू किए।
  • युद्ध ने दुनिया के आर्थिक संतुलन को बदल दिया, यूरोपीय देशों को कर्ज में डूबा दिया और यू.एस. को दुनिया में अग्रणी औद्योगिक शक्ति और लेनदार बना दिया।
  • अधिकांश देशों में मुद्रास्फीति में वृद्धि हुई और जर्मन अर्थव्यवस्था को पुनर्मूल्यांकन के लिए भुगतान करने से अत्यधिक प्रभावित हुआ।
  • पूरी दुनिया में सैनिकों की यात्रा के साथ, इन्फ्लूएंजा आसानी से फैल गया और  महामारी शुरू हो गई जिसने दुनिया भर में 25 मिलियन से अधिक लोगों की जान ले ली।
  • उपयोग किए गए सभी नए हथियारों के साथ, प्रथम विश्वयुद्ध ने आधुनिक युद्ध का चेहरा हमेशा के लिए बदल दिया।
  • युद्ध के दौरान इस्तेमाल किए गए क्रूर तरीकों और नुकसान के कारण, प्रथम विश्वयुद्ध ने राष्ट्रों के बीच बहुत कड़वाहट पैदा कर दी, जिसने दशकों बाद प्रथम विश्वयुद्ध में भी बहुत योगदान दिया।
  • सामाजिक जीवन भी बदल गया: पुरुषों को युद्ध के दौरान महिलाओं को व्यवसाय चलाना पड़ा और बड़े पैमाने पर उत्पादन और मशीनीकरण के कारण श्रम कानून लागू होने लगे। सभी लोग बेहतर जीवन स्तर चाहते थे
  • प्रथम विश्वयुद्ध के बाद, दुनिया भर में सुरक्षा और शांति को बढ़ावा देने वाले राष्ट्रों के एक अंतरराष्ट्रीय निकाय की आवश्यकता स्पष्ट हो गई। इसने लीग ऑफ नेशंस की स्थापना का कारण बना।
  • प्रथम विश्वयुद्ध ने प्रौद्योगिकी में अनुसंधान को बढ़ावा दिया क्योंकि बेहतर परिवहन और संचार के साधनों ने देशों को अपने दुश्मनों पर एक फायदा दिया।
  • वर्साय की संधि की कठोर परिस्थितियों ने यूरोप में बहुत असंतोष पैदा किया, विशेष रूप से केंद्रीय शक्तियों के पक्ष में जिन्हें वित्तीय सुधार के लिए बहुत भुगतान करना पड़ा।

To know more, click here:

https://brainly.in/question/44443260
https://brainly.in/question/15924687
#SPJ2

Similar questions