Sociology, asked by kp3676739, 23 days ago

प्रवर्जन
के परिणाम बताइए​

Answers

Answered by XxHappiestWriterxX
84

_________________________

\huge\mathbb\orange{प्रश्न❓}

● प्रवर्जन के परिणाम बताइए।

\huge\mathbb\orange{उत्तर \: ✔}

  • पर्यावरण पर काम करने वाली संस्था ग्रीनपीस ने कहा है कि अगर भारत ऊर्जा के वैकल्पिक उपायों को नहीं अपनाता है तो इसके गंभीर परिणा होंगे.

  • ग्रीनपीस इंडिया के कार्याकरी अध्यक्ष अनंत पद्मनाभन और ऊर्जा अभियानकर्ता के श्रीनिवास ने 'ऊर्जा क्रांति ' के नाम से रिपोर्ट जारी की है.

  • इसमें कहा गया है कि कोयला आधारित ऊर्जा के बजाए दूसरे विकल्पों पर विचार करना ज़रूरी है जिसमें पवन ऊर्जा, सौर ऊर्जा और जैव ऊर्जा शामिल है. बाद में भूगार्भिक गर्मी और समुद्री लहरों को बिजली में बदलने की कोशिश की जा सकती है.

  • के श्रीनिवास ने बताया कि आने वाले दिनों में भारत में बिजली की माँग लगातार बढ़ने की संभावना ऐसा है. ऐसे में अगर कोयला आधिरत बिजली संयंत्रों पर निर्भरता बढ़ाई गई तो कार्बन डायक्साइड का ऊत्सर्जन भी बढ़ेगा जो तापमान में वृद्धि (ग्लोबल वार्मिंग) का मुख्य कारण है.

  • उन्होंने कहा, "जलवायु परिवर्तन के भारत पर ख़तरनाक असर होंगे. विभिन्न देशों के पैनल (आईपीसीसी) की रिपोर्ट के मुताबिक इस सदी के अंत तक तापमान में ढाई से तीन फ़ीसदी की वृद्धि हो सकती है जिससे समुद्र का जलस्तर बढ़ेगा और समुद्री किनारे जलमग्न हो सकते हैं. साथ ही पेयजल की कमी होगी. प्रणि और वनस्पति जगत पर गहरा प्रभाव पड़ेगा."

\huge\mathfrak\pink{पूर्ण  \: उत्तर \: ⬇}

  • एक स्थान से चलकर दूसरे स्थान पर जाना। अपना निवास स्थान छोड़कर किसी दूसरे देश में बसना या रहना ; (माइग्रेशन) घरबार छोड़कर संन्यास लेना।

_________________________

\huge\mathcal\purple{धन्यवाद \: :)}

Similar questions