Psychology, asked by mithunkumar83129, 2 months ago

पास मॉडल का विस्तारित रूप क्या है ?
(A)
(B)
योजना, अवधान-उत्तेजन, समकालिक, आनुक्रमिक
अवधान-उत्तेजन, समकालिक, आनुक्रमिक, योजना
समकालिक, आनुक्रमिक, अवधान-उत्तेजन, योजना
इनमें से कोई नहीं
( 19
(D)​

Answers

Answered by anshjangir
0

Answer:

hdbdjsj I will be in a reffugee I don't have a roll no

Answered by priyadarshinibhowal2
0

पास मॉडल:

  • ए.आर. लुरिया के काम पर आधारित योजना, ध्यान, एक साथ, और लगातार (पास) मॉडल, संज्ञानात्मक प्रसंस्करण के लिए एक व्यापक अवधारणा और ढांचे के रूप में सुझाया गया है।
  • पास मॉडल के अनुसार, सूचना प्रसंस्करण दृष्टिकोण पर आधारित सिद्धांत, बौद्धिक गतिविधि में तीन न्यूरोलॉजिकल सिस्टम के अन्योन्याश्रित कामकाज शामिल होते हैं जिन्हें मस्तिष्क की कार्यात्मक इकाइयां कहा जाता है। ये इकाइयां उत्तेजना और ध्यान, एक साथ और लगातार प्रसंस्करण और नियोजन के लिए जिम्मेदार हैं।
  • उत्तेजना और ध्यान में उत्तेजना की स्थिति शामिल है उत्तेजनाओं में भाग लेने में मदद करता है, उत्तेजना और ध्यान किसी व्यक्ति को जानकारी संसाधित करने में सक्षम बनाता है, उत्तेजना का इष्टतम स्तर समस्या के प्रासंगिक पहलुओं पर हमारा ध्यान केंद्रित करता है और बहुत अधिक या बहुत कम उत्तेजना ध्यान और प्रदर्शन में हस्तक्षेप करती है।
  • एक साथ प्रसंस्करण विभिन्न अवधारणाओं के बीच संबंधों को समझने और उन्हें समझने के लिए सार्थक पैटर्न में एकीकृत करने के लिए संदर्भित करता है। उदाहरण के लिए, रेवेन के मानक प्रगतिशील मैट्रिसेस (RSPM टेस्ट) में संबंध को समझकर उपयुक्त पैटर्न का चयन करना। सक्सेसिव प्रोसेसिंग से तात्पर्य सूचनाओं को क्रमिक रूप से वापस बुलाने से है ताकि एक रिकॉल दूसरे रिकॉल की ओर ले जाए। उदाहरण के लिए, अंकों और अक्षरों और गुणन सारणी को सीखना।
  • सूचना पर ध्यान देने और संसाधित करने के बाद नियोजन में शामिल है, नियोजन सक्रिय है। नियोजन में लक्ष्य तक पहुँचना और उनकी प्रभावशीलता का मूल्यांकन करना शामिल है। नियोजन हमें कार्रवाई के संभावित पाठ्यक्रमों के बारे में सोचने और उन्हें लागू करने की अनुमति देता है। यदि कोई योजना काम नहीं करती है, तो उसे कार्य या स्थिति की आवश्यकताओं के अनुरूप संशोधित किया जाता है। उदाहरण के लिए, अपने शिक्षक द्वारा निर्धारित परीक्षा देने के लिए, आपको लक्ष्य निर्धारित करने होंगे, अध्ययन के लिए समय-सारणी की योजना बनानी होगी, समस्याओं के मामले में स्पष्टीकरण प्राप्त करना होगा या अपने लक्ष्यों को पूरा करने के अन्य तरीकों के बारे में सोचना होगा।

यहां और जानें

https://brainly.in/question/23792495

#SPJ3

Similar questions