Hindi, asked by syedazainabrizvi123, 2 months ago

पोष माह में कौन सा त्यौहार मनाया जाता है?​

Answers

Answered by vaishnavi1736
0

Answer:

पौष महीने की आखरी रात को लोहड़ी का त्योहार मनाया जाता है। इस बार लोहड़ी 14 जनवरी का मनाई जाएगी।

Explanation:

here is your answer

Answered by tweety2005
0

Answer:

पौष मास कृष्‍ण पक्ष द्वि‍तीया की रात्रि को पुष्‍य नक्षत्र लगेगा। दूसरे दिन नक्षत्र मान से चतुर्थी रहेगी। तीसरे दिन अर्थात 16 दिसंबर को सूर्य धनु राशि में प्रवेश करेंगे। इस दिन चतुर्थी और पंचम दोनों ही रहेगी।

‍फिर 17 दिसंबर कृष्ण पक्ष षष्ठी को खरमास प्रारंभ होगा। इसी दिन सौर पौष भी प्रारंभ होगा। इसके बाद 21 दिसंबर को पार्श्‍वनाथ जयंती है। दूसरे दिन अर्थात 22 दिसंबर को सफला एकादश का व्रत रहेगा। दूसरे दिन प्रदोष का व्रत रहेगा। फिर 24 दिसंबर को शिव चतुर्दशी रहेगी।

25 दिसंबर को श्राद्ध अमावस्या रहेगी। दूसरे दिन अर्थात 26 दिसंबर को भी स्नान दान अमावस्या रहेगी। 26 दिसंबर की अमावस्या खास है इसी दिन खंडग्रास सूर्य ग्रहण होगा। 27 दिसंबर अर्थात पौष शुक्ल एकम को चंद्र दर्शन होगा। फिर 30 दिसंबर से पंचक लग जाएंगे। पंचक पांच दिन तक रहते हैं।

इसके बाद 06 जनवरी 2020 को सोमवार के दिन पौष पुत्रदा एकादशी रहेगी। मान्यता है कि इस दिन उपवास रखकर विधिपूर्वक भगवान विष्णु की पूजा करने से व्रती को संतान का सुख मिलता है।

फिर 10 जनवरी 2020 को पौष मास की पूर्णिमा रहेगी। धार्मिक कार्यों, भजन-कीर्तन आदि के साथ स्नान-दान आदि के लिए भी यह दिन बहुत शुभ माना जाता है। पौष पूर्णिका का उपवास रखने की भी धार्मिक ग्रंथों में मान्यता है। वैसे पौष मास इस दिन समाप्त हो जाता है लेकिन बुधवार 15 जनवरी 2020 को दक्षिण भारत के हिन्दू पोंगल का त्योहार मनाते हैं। इसे मकर संक्रांति के रूप में भी मनाया जाता है।

Similar questions