Science, asked by jyotirkmourya474, 7 months ago

पोषण क्या है ? यह कैसे प्राप्त होते है ?
जैव प्रक्रम में वहन या परिवहन क्या है ?

डिटेल में समझाए प्लीज़।।।

Answers

Answered by Anushkamini02
2

Answer:

पोषण आहार-तत्व सम्बन्धी विज्ञान है। यह एक नर्इ विचारधारा है, जिसका जन्म मूलत: शरीर विज्ञान तथा रसायन विज्ञान से हुआ है। आहार तत्वों द्वारा मनुष्य के शरीर पर पड़ने वाले प्रभाव का अध्ययन एवं विश्लेषण इसका मुख्य विषय है।

जीवन को जारी रखने के लिये मॉलिक्युलर स्तर पर गति का होना बहुत जरूरी होता है। किसी भी जीव में हमेशा कई जैविक प्रक्रियाएँ चलती रहती हैं। इन प्रक्रियाओं के कारण किसी सजीव के विभिन्न घटकों का विखंडन होता रहता है। वैसे घटकों को या तो ठीक करने की जरूरत होती है या उन्हें नये घटकों से बदलने की जरूरत होती है। किसी भी सजीव के घटकों की मरम्मत या उन्हें बदलने के लिये मॉलिक्यूल की जरूरत पड़ती है। इसलिये मॉलिक्यूल की गतिशीलता जीवन को जारी रखने के लिये जरूरी होती है।

किसी भी सजीव में जीवन को जारी रखने के लिये जिन प्रक्रियाओं की अहम जरूरत होती है उन्हें जैव प्रक्रम या लाइफ प्रॉसेस कहते हैं। पोषण, श्वसन, पदार्थों के परिवहन और उत्सर्जन को जैव प्रक्रम की श्रेणी में रखा गया है। प्रजनन को जैव प्रक्रिया की श्रेणी में नहीं रखा जाता है क्योंकि यह किसी भी जीव में जीवन को जारी रखने के लिये आवश्यक नहीं होता है।

Answered by aninditaroy83660
0

Answer:

this question doesnot belong to science groupm....

Similar questions