History, asked by rajnishkumar766784, 9 months ago

पाटलिपुत्र नगर की स्थापना की गई थी​

Answers

Answered by harenderkumar05201
1

Answer:

answer is given below please see it

Explanation:

बिहार की राजधानी पटना का पुराना नाम पाटलिपुत्र है।[2] पवित्र गंगा नदी के दक्षिणी तट पर बसे इस शहर को लगभग 2000 वर्ष पूर्व पाटलिपुत्र के नाम से जाना जाता था। इसी नाम से अब पटना में एक रेलवे स्टेशन भी है।[1] पाटलीपुत्र अथवा पाटलिपुत्र प्राचीन समय से ही भारत के प्रमुख नगरों में गिना जाता था। पाटलीपुत्र वर्तमान पटना का ही नाम था। इतिहास के अनुसार, सम्राट अजातशत्रु के उत्तराधिकारी उदयिन ने अपनी राजधानी को राजगृह से पाटलिपुत्र स्थानांतरित किया और बाद में चन्द्रगुप्त मौर्य ने यहां साम्राज्य स्थापित कर अपनी राजधानी बनाई।[3]

Answered by dackpower
0

पाटलिपुत्र नगर की स्थापना पटना की गई थी​

Explanation:

पटना, प्राचीन पाटलिपुत्र, शहर, बिहार राज्य की राजधानी, उत्तरी भारत। यह कोलकाता (कलकत्ता) के उत्तर-पश्चिम में लगभग 290 मील (470 किमी) की दूरी पर स्थित है। पटना भारत के सबसे पुराने शहरों में से एक है। मुगल काल के दौरान इसे अजीमाबाद के नाम से जाना जाता था।

पटना एक नदी के किनारे का शहर है जो गंगा (गंगा) नदी के दक्षिण तट पर लगभग 12 मील (19 किमी) तक फैला हुआ है। पुराने शहर के पश्चिम में बांकीपुर नामक खंड स्थित है, और दक्षिण-पश्चिम में एक विस्तृत नया राजधानी क्षेत्र है जिसमें चौड़ी सड़कें, छायादार रास्ते और नई इमारतें हैं। पटना की आधुनिक संरचनाओं में प्रमुख हैं गवर्नमेंट हाउस, असेंबली चैम्बर्स, ओरिएंटल लाइब्रेरी, एक मेडिकल कॉलेज और एक इंजीनियरिंग कॉलेज। पटना के ऐतिहासिक स्मारकों में बंगाल के हुसैन शाह (1499) की मस्जिद शामिल है; 10 वें गुरु, गोबिंद सिंह से जुड़ा सिख मंदिर; और बांकीपुर (1786) में अन्न भंडार, जिसे लोकप्रिय रूप से गोलघर कहा जाता है। शहर में पटना विश्वविद्यालय (1917) और पटना संग्रहालय भी है।

Learn More

Prachin Nagar kaun hai

https://brainly.in/question/14263279

Similar questions