Hindi, asked by rjyadav82770, 26 days ago

पाठ 'छत्रपति शिवाजी' के आधार पर आप उनके कार्यों का वर्णन करें, जिनके द्वारा उन्होंने छत्रपतिकी उपाधि धारण की। (3)​

Answers

Answered by shishir303
3

¿ पाठ 'छत्रपति शिवाजी' के आधार पर आप उनके कार्यों का वर्णन करें, जिनके द्वारा उन्होंने छत्रपतिकी उपाधि धारण की।

✎... छत्रपति शिवाजी महाराज एक वीर एवं स्वाभिमानी महापुरुष थे। जिन्होंने मराठा साम्राज्य को मजबूत किया स्वराज की स्थापना की। उन्होंने मावली योद्धाओं को संगठित कर अपनी स्वराज्य स्थापना के सपने को साकार किया था। उन्होंने तोरण के किले पर आक्रमण कर उसे जीता और छापामार युद्ध प्रणाली का प्रयोग कर बाराबती, कोडावत, चाकण, इंद्रपुर और पुरंदर जैसे किले जीते। उन्होंने राजगढ़ और प्रतापगढ़ जैसे किले बनवाए।

शिवाजी महाराज ने मुगल सेनापति अफजल खान को मौत के घाट उतारा और शाइस्ता खाँ को बड़ी कुशलता से परास्त किया। जब उन्हें औरंगजेब ने धोखे से बंदी बना लिया तो वह अपनी चतुराई से बंदी गृह से निकल आए। बाद में उन्होंने संघर्ष और युद्ध कर मुगलों द्वारा छीने गए अपने सारे के लिए वापस ले लिए। उनका राज्याभिषेक 1674 इसमें हुआ था और उन्होंने छत्रपति की उपाधि धारण की। तभी से उन्हें छत्रपति शिवाजी महाराज के नाम से जाना जाने लगा और उन्होंने एक सुदृढ़ मराठा साम्राज्य की स्थापना की और उसका विस्तार किया।

○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○

संबंधित कुछ और प्रश्न —▼

पाठ 'मरकर भी जो अमर है के अनुसार चंद्रशेखर आजाद किस प्रकार शहीद हुए? घटना का विवरण अपने  शब्दों में लिखिए।

https://brainly.in/question/35439916

डॉ.अब्दुल कलाम के जीवन के प्रेरक-प्रसंग' पाठ को पढ़कर लिखिए कि कौन से दो रस्तों में से एक रास्ता चुनकर ` उन्होंने स्वदेश का मान बढ़ाया। `  

https://brainly.in/question/35190689

○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○

Similar questions