Hindi, asked by narsingmohan4609, 5 months ago

पृथ्वी पर सभी जीवन को बचाए रखना है पर निबंध लेखन 800शब्द मे

Answers

Answered by kkiran65406
6

Answer:

पृथ्वी बचाओ और पर्यावरण बचाओ दोनों पृथ्वी पर जीवन की सुरक्षा से संबंधित हैं। मनुष्य होने के नाते, हमें प्रदूषण और ग्लोबल वार्मिंग को कम करने वाली गतिविधियों में सख्ती से शामिल होना चाहिए और पृथ्वी को बचाना चाहिए।

धरती को बचाने के आसान तरीके:

विभिन्न आसान तरीके हैं जो पृथ्वी को बचाने में सहायक हो सकते हैं। पृथ्वी सौरमंडल का एकमात्र ज्ञात ग्रह है जिसमें जीवन है। प्राचीन समय में, लोग किसी भी प्रकार के विनाशकारी काम में शामिल नहीं थे, इसलिए प्रदूषण और अन्य पर्यावरणीय मुद्दों का कोई डर नहीं था।

आबादी में विस्फोटक वृद्धि के बाद, लोगों ने आधुनिक जीवन शैली और सभी के लिए आसान जीवन के लिए शहरों और उद्योगों को विकसित करना शुरू कर दिया। औद्योगिकीकरण के लिए मनुष्य ने प्राकृतिक संसाधनों का सीमा से अधिक दुरुपयोग करना सीखा। वनों की कटाई में शामिल लोग जिसके परिणामस्वरूप विभिन्न जंगली जानवरों, प्रदूषण और ग्लोबल वार्मिंग का विलोपन हुआ।

ग्लोबल वार्मिंग के कारण सुरक्षात्मक ओजोन परत में एक छेड़ हुआ, समुद्र के स्तर में वृद्धि, अंटार्कटिका और ग्रीनलैंड के बर्फ के आवरणों का पिघलना, आदि नकारात्मक परिवर्तन हुए। इस प्रकार के पर्यावरणीय परिवर्तन हमारे लिए खतरनाक संकेत हैं। पृथ्वी को बचाने के बारे में कुछ तरीके निम्नलिखित हैं:

हमें वनीकरण और वनीकरण के माध्यम से जंगल को बचाना चाहिए। पौधे जीवन की सबसे बुनियादी जरूरत है चाहे इंसान हो, जानवर हो या अन्य जीवित चीजें। वे हमें भोजन, ऑक्सीजन, आश्रय, ईंधन, दवाएं, सुरक्षा और फर्नीचर देते हैं। वे पर्यावरण, जलवायु, मौसम और वातावरण के बीच प्राकृतिक संतुलन बनाए रखने के लिए बहुत आवश्यक हैं।

हमें वनों की कटाई को रोककर और वनीकरण को बढ़ावा देकर वन्यजीवों की देखभाल करनी चाहिए।

उनके निवास स्थान के विनाश के कारण हजारों प्रजातियां और पक्षी विलुप्त हो चुके हैं। वे प्रकृति में खाद्य श्रृंखला को संतुलित करने के लिए बहुत आवश्यक हैं। वनों की कटाई, औद्योगीकरण, शहरीकरण और प्रदूषण के परिणामस्वरूप हमारे पर्यावरण में लगातार गिरावट आ रही है। यह कार्बन डाइऑक्साइड और अन्य ग्रीनहाउस गैसों के उत्सर्जन के कारण ग्लोबल वार्मिंग और जलवायु परिवर्तन के माध्यम से जान का खतरा है।

हमें सभी प्राकृतिक चक्रों को संतुलित करने के लिए अपने पर्यावरण को बचाना चाहिए। हमें अपनी अप्राकृतिक जीवन शैली में भारी स्तर के बदलाव लाने की आवश्यकता है ताकि पृथ्वी को बचाया जा सके। वातावरण में पारिस्थितिक संतुलन बनाए रखने के लिए शहरों को इको-शहरों में बदलने की आवश्यकता है। वैश्विक बदलाव लाने के लिए सभी देशों की सरकार को मिलकर काम करने की जरूरत है।

पृथ्वी को क्यों बचाएं?

वैश्विक तापमान में लगातार वृद्धि, ध्रुवीय बर्फ के आवरणों के पिघलने, प्रवाल भित्तियों के विरंजन और सूनामी, बाढ़ और सूखे के बढ़ते खतरों के कारण हमारी पृथ्वी को बचाने की तत्काल आवश्यकता है। हमारी धरती माँ की हालत खराब हो रही है जो स्वस्थ जीवन की संभावना को कम कर रही है। पृथ्वी हमें जीवित रखने के लिए आवश्यक सभी मूल तत्वों का सबसे महत्वपूर्ण स्रोत है। खराब मानवीय गतिविधियों ने जहरीले धुएं, रासायनिक कचरे और अत्यधिक शोर की रिहाई के कारण विभिन्न पर्यावरणीय मुद्दों को जन्म दिया है।

निष्कर्ष:

सरकार ने पृथ्वी पर स्वस्थ जीवन को जारी रखने के लिए पृथ्वी को बचाने, पृथ्वी को बचाने और पृथ्वी को बचाने के लिए कई प्रभावी कदम उठाए हैं। पृथ्वी के बिना, ब्रह्मांड में जीवन कहीं भी संभव नहीं है। पृथ्वी के प्राकृतिक संसाधनों के विनाश से जुड़ी मानवीय गतिविधियाँ पृथ्वी के पर्यावरण को बहुत बुरी तरह प्रभावित कर रही हैं। इसलिए, पर्यावरण के अनुकूल गतिविधियों का अभ्यास करके पृथ्वी को बचाना हमारी एकमात्र जिम्मेदारी है।

Similar questions