Social Sciences, asked by pritamkumar2091, 8 months ago

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पाठ्यक्रम कोड : ए.सी.सी.-1
सत्रीय कार्य कोड : ए.सी.सी.-1/सत्रीय कार्य-1/टीएमए-1/2019-20
जुलाई 2019 सत्र के लिए जमा कराने की अंतिम तिथिः 30 मार्च, 2020
जनवरी 2020 सत्र के लिए जमा कराने की अंतिम तिथि : 30 अक्टूबर, 2020
अधिकतम अंक : 100
:
भाग-क
सभी प्रश्नों के उत्तर दें।
अंकः 60
1.
बताइए निम्नलिखित कथन सत्य हैं या असत्य । अपने उत्तर के कारण बताइए।
1)
चूंकि छोटे बच्चे ड्राईंग/ चित्र नहीं बना सकते हैं अतः शालापूर्वक कार्यकर्ता को चाहिए कि वह
ब्लेक बोर्ड पर ड्राईंग बनाकर बच्चों को उसकी नकल करने के लिए कहे।
प्रभावी ढंग से कहानी सुनाना तभी संभव है यदि कार्यकर्ता द्वारा कठपुतलियां या मुखौटों या
फ्लैश-कार्ड जैसी सहायक सामग्रियों का प्रयोग किया जाए।
iii) शिशु 18 माह की आयु में 'प्रयोग' करने की योग्यता दर्शाना शुरू करते हैं।
iv) शालापूर्व बच्चे संरक्षक नहीं कर सकते।
v)
बच्चों के सीखने और प्रगति के मूल्यांकन करने का मुख्य प्रयोजन यह पता लगाना है कि कौन
से बच्चे होशियार हैं जो कौन से कमजोर हैं।​

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Answered by 545499p5harinib07
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पाठ्यक्रम कोड : ए.सी.सी.-1

सत्रीय कार्य कोड : ए.सी.सी.-1/सत्रीय कार्य-1/टीएमए-1/2019-20

जुलाई 2019 सत्र के लिए जमा कराने की अंतिम तिथिः 30 मार्च, 2020

जनवरी 2020 सत्र के लिए जमा कराने की अंतिम तिथि : 30 अक्टूबर, 2020

अधिकतम अंक : 100

:

भाग-क

सभी प्रश्नों के उत्तर दें।

अंकः 60

1.

बताइए निम्नलिखित कथन सत्य हैं या असत्य । अपने उत्तर के कारण बताइए।

1)

चूंकि छोटे बच्चे ड्राईंग/ चित्र नहीं बना सकते हैं अतः शालापूर्वक कार्यकर्ता को चाहिए कि वह

ब्लेक बोर्ड पर ड्राईंग बनाकर बच्चों को उसकी नकल करने के लिए कहे।

प्रभावी ढंग से कहानी सुनाना तभी संभव है यदि कार्यकर्ता द्वारा कठपुतलियां या मुखौटों या

फ्लैश-कार्ड जैसी सहायक सामग्रियों का प्रयोग किया जाए।

iii) शिशु 18 माह की आयु में 'प्रयोग' करने की योग्यता दर्शाना शुरू करते हैं।

iv) शालापूर्व बच्चे संरक्षक नहीं कर सकते।

v)

बच्चों के सीखने और प्रगति के मूल्यांकन करने का मुख्य प्रयोजन यह पता लगाना है कि कौन

से बच्चे होशियार हैं जो कौन से कमजोर हैं।

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