Hindi, asked by khanaliya67715, 19 days ago

पाठ्यपुस्तक के पाठ 'रानी अवन्तीबाई' में रानी अवन्ती बाई ने अंग्रेजों का विरोध किस प्रकार किया। कैप्टन वाडिंगटन
के साथ हुए युद्ध कावर्णन अपने शब्दों में कीजिए।
(5)​

Answers

Answered by shishir303
1

¿ पाठ्यपुस्तक के पाठ 'रानी अवन्तीबाई' में रानी अवन्ती बाई ने अंग्रेजों का विरोध किस प्रकार किया। कैप्टन वाडिंगटन  के साथ हुए युद्ध कावर्णन अपने शब्दों में कीजिए।

✎... जब रानी अवंती बाई के पति विक्रमाजीत को गद्दी से उतार दिया गया और उसके बाद उनका निधन हो गया, तो इस कारण रानी अवंती बाई अंग्रेजों से इसका बदला लेने के लिए आतुर हो उठी थीं। 1857 के स्वतंत्रता संग्राम में उन्होंने इस कारण राव राजाओं का साथ दिया, परंतु राव राजा शंकर शाह एवं रघुनाथ शाह को अंग्रेजों द्वारा तोप से उड़ा दिया गया। इसके बाद रानी अवंती बाई ने अंग्रेजों के विरुद्ध खुलकर युद्ध करने की घोषणा कर दी। उन्होंने अंग्रेज के पिट्ठू अधिकारियों को अपने राज्य से बाहर निकाल दिया और स्वयं राज्य पर शासन करने लगीं।

रानी अवंती बाई ने सुहागपुर, नारायणगंज और बिछिया जैसे क्षेत्रों पर अपना कब्जा जमा लिया। उन्होंने गढ़ मंडला पर भी आक्रमण कर दिया और वहां से अंग्रेज सेनापति वडिंगटन को भागना पड़ा और परंतु रानी अवंती बाई ने वाशिंगटन को घेर लिया। जब तक वडिंगटन ने जान की भीख नहीं मांगी, तब तक उसे छोड़ा नहीं। इस तरह रानी अवंती बाई ने अंग्रेजों का साहस एवं वीरता पूर्वक अनेक मोर्चों पर विरोध किया।  

○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○

Similar questions