Social Sciences, asked by dineshgupta23354, 3 months ago

पादरी वर्ग को मिले विशेषाधिकार को बताइए​

Answers

Answered by Anonymous
2

here's your answer...

...

________________________________

सामाजिक वर्ग समाज में आर्थिक और सांस्कृतिक व्यवस्थाओं का समूह है। समाजशास्त्रियों के लिये विश्लेषण, राजनीतिक वैज्ञानिकों, अर्थशास्त्रियों, मानवविज्ञानियों और सामाजिक इतिहासकारों आदि के लिये वर्ग एक आवश्यक वस्तु है। सामाजिक विज्ञान में, सामाजिक वर्ग की अक्सर 'सामाजिक स्तरीकरण' के संदर्भ में चर्चा की जाती है। आधुनिक पश्चिमी संदर्भ में, स्तरीकरण आमतौर पर तीन परतों : उच्च वर्ग, मध्यम वर्ग, निम्न वर्ग से बना है। प्रत्येक वर्ग और आगे छोटे वर्गों (जैसे वृत्तिक) में उपविभाजित हो सकता है। आगबर्न तथा नीमकाफ के अनुसार " एक सामाजिक वर्ग उन ब्यक्तियों का योग है जिनकी आवस्यक रूप से समाज विशेष रूप में एक सी सामाजिक हो

शक्तिशाली और शक्तिहीन के बीच ही सबसे बुनियादी वर्ग भेद है।[1][2] महान शक्तियों वाले सामाजिक वर्गों को अक्सर अपने समाजों के अंदर ही कुलीन वर्ग के रूप में देखा जाता है। विभिन्न सामाजिक और राजनीतिक सिद्धांतों का कहना है कि भारी शक्तियों वाला सामाजिक वर्ग कुल मिलाकर समाज को नुकसान पहुंचाने के लिये अपने स्वयं के स्थान को अनुक्रम में निम्न वर्गों के ऊपर मज़बूत बनाने का प्रयास करता है। इसके विपरीत, परंपरावादियों और संरचनात्मक व्यावहारिकतावादियों ने वर्ग भेद को किसी भी समाज की संरचना के लिए स्वाभाविक तथा उस हद तक अनुन्मूलनीय रूप में प्रस्तुत किया है।

मार्क्सवाधी सिद्धांत में, दो मूलभूत वर्ग विभाजन कार्य और संपत्ति की बुनियादी आर्थिक संरचना की देन हैं: बुर्जुआ और सर्वहारा. उत्पादन के साधन पूंजीपतियों के पास हैं, लेकिन इसमें प्रभावी रूप से सर्वहारा वर्ग के रूप में वे भी शामिल हैं क्योंकि केवल वे अपनी श्रम शक्ति बेचने में सक्षम हैं (तनख्वाहशुदा मजदूरी भी देखें). ये असमानताएं पुनरुत्पादित सांस्कृतिक विचारधाराओं के माध्यम से सामान्यीकृत होती हैं। मैक्स वेबर ने ऐतिहासिक भौतिकवाद (या आर्थिक नियतिवाद, की समीक्षा करते हुए कहा कि स्तरीकरण विशुद्ध रूप से आर्थिक भिन्नताओं पर आधारित नहीं है, अपितु अन्य स्थ्तियों और शक्ति की असमानताओं पर भी आधारित है। व्यापक रूप से भौतिक धन से संबंधित सामाजिक वर्ग की पहचान सम्मान पर आधारित स्थिति वर्ग, प्रतिष्ठा, धार्मिक संबद्धता आदि से अलग किया जा सकता है।

_________________________________

....

hope it helps you...!!!

.....

have a great day ahead...!!!

Similar questions