Science, asked by VedantDeogadkar, 10 months ago

पेड़ हमारे मित्र essay in hindi​

Answers

Answered by devanshadhakal
3

Answer:शुरुआत के बाद से, पेड़ों ने हमें जीवन के दो आवश्यक, भोजन और ऑक्सीजन के साथ सुसज्जित किया है। जैसे ही हम विकसित हुए, उन्होंने अतिरिक्त आवश्यकताएं जैसे आश्रय, चिकित्सा, और उपकरण प्रदान किए। आज, उनका मूल्य बढ़ता जा रहा है और वृक्षों के अधिक लाभों की खोज की जा रही है क्योंकि उनकी भूमिका हमारे आधुनिक जीवन शैली के द्वारा बनाई गई जरूरतों को पूरा करने के लिए फैली हुई है।

पेड़ हर समुदाय का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं हमारी सड़कों, पार्कों, खेल के मैदानों और पिछवाड़े पेड़ों से खड़े होते हैं जो शांतिपूर्ण, सुंदरतापूर्ण माहौल बनाते हैं। प्राकृतिक तत्वों और वन्यजीवन निवास स्थान को शहरी सेटिंग में लाकर पेड़ जीवन की गुणवत्ता बढ़ाते हैं। हम परिवार और दोस्तों के साथ बाहरी गतिविधियों के दौरान प्रदान किए जाने वाले शांत छाया के तहत इकट्ठा होते हैं। कई पड़ोस बहुत पुराने पेड़ों का घर हैं, जो ऐतिहासिक स्थलों के रूप में काम करते हैं और शहर के गौरव का एक बड़ा स्रोत है।

सूर्य के प्रकाश को हटाने के लिए शहरों में पेड़ों का उपयोग करना फुटपाथ और वाणिज्यिक भवनों के कारण गर्मी द्वीप प्रभाव को कम करता है।

 

पारिस्थितिकी और पर्यावरण मूल्य

पेड़ ऑक्सीजन प्रदान करके, वायु की गुणवत्ता में सुधार, जलवायु में सुधार, जल संरक्षण, मिट्टी के संरक्षण और वन्यजीव को समर्थन देने के द्वारा अपने पर्यावरण में योगदान देते हैं। प्रकाश संश्लेषण की प्रक्रिया के दौरान, पेड़ कार्बन डाइऑक्साइड में लेते हैं और ऑक्सीजन की सांस लेते हैं। अमेरिकी कृषि विभाग के अनुसार, “वन का एक एकड़ छह टन कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित करता है और चार टन ऑक्सीजन डालता है। यह 18 लोगों की वार्षिक जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त है।” पेड़, झाड़ियां और मैदान भी धूल हटाने और कार्बन मोनोऑक्साइड, सल्फर डाइऑक्साइड और नाइट्रोजन डाइऑक्साइड जैसे अन्य प्रदूषकों को अवशोषित करके हवा को फ़िल्टर करते हैं। पेड़ों के बाद अस्वास्थ्यकर कणों को अवरुद्ध किया जाता है, बारिश उन्हें जमीन पर धोती है।

पेड़ सूर्य, बारिश और हवा के प्रभावों को नियंत्रित करते हुए जलवायु को नियंत्रित करते हैं पत्तियां सूरज की उज्ज्वल ऊर्जा को अवशोषित करती हैं और फिल्टर करती हैं, गर्मी में चीजों को शांत रखते हुए। पेड़ों को कठोर हवा से एक स्क्रीन प्रदान करके गर्मी का संरक्षण भी किया जाता है। हवा की गति और दिशा को प्रभावित करने के अलावा, वे हमें बारिश, गीली घास और ओलों के पतन से ढाल देते हैं पेड़ भी हवा के तापमान को कम करते हैं और कार्बन डाइऑक्साइड के निम्न स्तर बनाए रखते हुए ग्रीनहाउस प्रभाव की गर्मी की तीव्रता को कम करते हैं।

जमीन के ऊपर और नीचे, वे पर्यावरण के लिए जरूरी हैं, जिसमें वे रहते हैं। सुदूर तक पहुंचने वाली जगहों में मिट्टी की स्थिति होती है और कटाव से लड़ते हैं। तूफानों के बाद पेड़ों को वर्षावन और तलछट जमा को कम करने वाले वर्षा जल को अवशोषित और संग्रहीत करता है। यह भूजल आपूर्ति पुनर्भरण में मदद करता है, रसायनों के प्रवाह को रोकता है और बाढ़ को रोकता है। गिरने वाले पत्ते उत्कृष्ट खाद बनाते हैं जो मिट्टी को समृद्ध करते हैं।

Explanation:

Answered by somyatiwaripb
9

Answer:

पेड़ का जीवन में होना बहुत जरुरी हैं | इस धरती पर अगर पेड़ नही रहेंगे तो मनुष्य को अपना जीवन जीना बहुत मुश्किल हो जायेगा |हम सभी के जीवन में पेड़ों का बहुत महत्व हैं | इसलिए पेड़ों की कटाई नहीं करनी चाहिए बल्कि उनकी रक्षा करनी चाहिए और पेड़ों की महत्व को समझना चाहिए | सरकार ने भी पेड़ों को बचाने के लिए बहुत सारे कदम उठाये हैं |

मनुष्य के जीवन में पेड़ का बहुत महत्व रहता हैं | पेड़ यह मनुष्य के सच्चे मित्र होते हैं | पेड़ हमारे जीवन का सबसे बड़ा आधार होता हैं |पेड़ मनुष्य को ऑक्सीजन प्रदान करते हैं और कार्बन डाय ऑक्साइड को शोषित करते हैं | पेड़ों के द्वारा मनुष्य को शुद्ध हवा मिल जाती हैं और पर्यावरण को सुंदर बनाके रखते हैं पेड़ मनुष्य को अन्य प्रकार की वस्तु प्रदान करते हैं | उन सभी वस्तुओं का उपयोग मनुष्य अपने जीवन में करता हैं |

पेड़ की लकड़ी से फर्नीचर, कागज, गोंद और माचिस इत्यादि. सभी प्रकार की वस्तु तैयार की जाती हैं | इसके अलावा भी मनुष्य को फल, फुल और भोजन भी प्राप्त होता हैं |

Explanation:

Similar questions