Biology, asked by vishnu3985, 9 months ago

पायसीकरण किसे कहते हैं ? इसका क्या महत्व है ?

Answers

Answered by itzJitesh
9

Answer:

पायस (emulsion) दो या इससे अधिक अमिश्रणीय तरल पदार्थों से बना एक मिश्रण है। एक तरल (परिक्षेपण प्रावस्था) अन्य तरल (सतत प्रावस्था) में परिक्षेपित (फैलता) होता है। कई पायसन तेल/पानी के पायसन होते हैं, जिनमे आहार वसा प्रतिदिन प्रयोग मे आने वाले तेल का एक सामान्य उदाहरण है। पायसन के उदाहरण में शामिल हैं, मक्खन और मार्जरीन, दूध और क्रीम, फोटो फिल्म का प्रकाश संवेदी पक्ष, मैग्मा और धातु काटने मे काम आने वाले तरल। मक्खन और मार्जरीन, मे वसा पानी की बूंदों को चारो ओर से ढक लेता है (एक पानी में तेल पायसन)। दूध और क्रीम, मे पानी, वसा की बूंदों के चारों ओर रहता है (एक तेल में पानी पायसन)। मैग्मा के कुछ प्रकार में, तरल की गोलिकायें NiFe तरल सिलिकेट की एक सतत प्रावस्था के भीतर परिक्षेपित हो सकती हैं। पायसीकरण वह प्रक्रिया है जिसके द्वारा पायसन का निर्माण होता है।

पायसन शब्द को तेल क्षेत्र में भी इस्तेमाल किया जाता है जैसे अपरिशोधित कच्चा तेल, तेल और पानी का मिश्रण होता है।

Answered by Surnia
3

पायसीकरण के बारे में विवरण इस प्रकार है:

स्पष्टीकरण:

  • पायसीकरण मानव में भोजन के पाचन में महत्वपूर्ण प्रक्रियाओं में से एक है।
  • पायसीकरण वसा को छोटे ग्लोब्यूल्स में तोड़ने की प्रक्रिया है, जिससे एंजाइमों को भोजन को पचाने और पचाने में आसानी होती है।
  • वसा का पायसीकरण फैटी एसिड और ग्लिसरॉल में वसा के पाचन में मदद करता है जो छोटी आंत द्वारा आसानी से अवशोषित किया जाता है।
  • यकृत से निकलने वाला पित्त रस वसा के उत्सर्जन में मदद करता है।

पायसीकरण के बारे में अधिक जानें:

पायसीकरण किसे कहते हैं ? इसका क्या महत्व है ?: https://brainly.in/question/14231676

Similar questions