Hindi, asked by jbhavyapro, 5 hours ago

पहले के जमाने में मिट्टी का उपयोग किन किन कामों में होता है तथा वर्तमान समय में इसका उपयोग आप कहां-कहां देखते हैं?अंतर बताते हुए लिखिए​

Answers

Answered by guptakomal9650
6

Explanation:

पहले जमाने में हम मिट्टी का प्रयोग खेती के लिए करते थे

Answered by crkavya123
0

Answer:

प्राचीन काल से, मिट्टी का उपयोग इसके असाधारण गुणों के कारण निर्माण के लिए किया जाता रहा है। मिट्टी को धूप में सुखाकर या आग में जलाकर अडोबी ईंटें बनाई जा सकती हैं। फिर ईंटों को मोर्टार के साथ एक साथ इकट्ठा किया जाता है जो एक घर बनाने के लिए मिट्टी से बना एक अन्य घटक है।

Explanation:

मिट्टी लोगों के जीवन की सेवा कर रही है। पिछले कई वर्षों के इतिहास से इसका उपयोग बहुत सारे उपयोगों के लिए किया जाता रहा है। लेकिन क्या आप मिट्टी के सभी उपयोगों के बारे में विस्तार से जानते हैं? नहीं, मैं आश्वासन देता हूं। इसलिए आपको मिट्टी के उपयोगों के बारे में और मिट्टी कैसे उन उपयोगों की सेवा करती है, इस बारे में बताने के लिए हमने आपके लिए यह पाठ लिखा है।

  • मिट्टी की विशेषताएं जो इसे कई उपयोगों के लिए उपयुक्त बनाती हैं:
  • मिट्टी पोषक तत्वों और खनिजों के मामले में उच्च है जो पौधों की वृद्धि के लिए आवश्यक हैं।
  • यह प्रकृति में नम और कॉम्पैक्ट है जो इसे मिट्टी के बर्तनों और चीनी मिट्टी के बरतन के लिए उपयोग करने में सक्षम बनाता है।
  • मिट्टी पर आगे के शोध से पता चला है कि इसमें ऐसे तत्व होते हैं जो चिकित्सा और चिकित्सा के उद्योग में काम करने में मदद कर सकते हैं।
  • मिट्टी का कण प्रकृति में कॉम्पैक्ट होता है इसलिए इसमें पर्याप्त हवा नहीं होती है जो कि कई पौधों की बुनियादी आवश्यकता होती है। इसलिए, सभी पौधों को मिट्टी की मिट्टी का उपयोग करके नहीं उगाया जा सकता है। हालाँकि, कुछ पौधों को मिट्टी की मिट्टी जैसे सेब, एल्म, राख, विलो, इमली और कई अन्य पौधों का उपयोग करके उगाया जा सकता है। ये पौधे मिट्टी की मिट्टी में खुद को विकसित कर सकते हैं क्योंकि इसमें नमी होती है।
  • अधिक जोड़ने के लिए, विभिन्न जिप्सम और खाद को मिलाकर मिट्टी की मिट्टी का उपयोग अन्य प्रकार के पौधों के लिए किया जा सकता है। ये पौधे तब मिट्टी के पोषक तत्व और नमी की मात्रा से लाभ उठा सकते हैं।

अधिक जानें

https://brainly.in/question/3911637

https://brainly.in/question/36170444

#SPJ5

Similar questions