History, asked by deepaksai9587, 11 months ago

Painted Grey Ware in hindi

Answers

Answered by annu14302
4

Answer:

पेंटेड ग्रे वेयर कल्चर ( PGW ) पश्चिमी गंगा के मैदान और भारतीय उपमहाद्वीप पर घग्गर-हकरा घाटी की एक लौह युग की भारतीय संस्कृति है, जो लगभग 1200 ईसा पूर्व से 600 ईसा पूर्व तक थी। [१] [२] [३] यह इस क्षेत्र के भीतर ब्लैक एंड रेड वेयर कल्चर (BRW) का उत्तराधिकारी है, और पूर्वी गंगा के मैदान और मध्य भारत में BRW संस्कृति की निरंतरता के साथ समकालीन है।

काले रंग में ज्यामितीय पैटर्न के साथ चित्रित ठीक, भूरे रंग के बर्तनों की एक शैली द्वारा चित्रित, पीजीडब्ल्यू संस्कृति गांव और शहर की बस्तियों, घरेलू घोड़ों, हाथी दांत के काम और लोहे के धातु विज्ञान के आगमन से जुड़ी है। अब तक खोजी गई पीजीडब्ल्यू साइटों की कुल संख्या ११०० से अधिक है। [ of ] हालांकि अधिकांश पीजीडब्ल्यू साइटें छोटे खेती वाले गांव थे, "कई दर्जन" पीजीडब्ल्यू साइटें अपेक्षाकृत बड़ी बस्तियों के रूप में उभरी हैं जिन्हें शहरों के रूप में जाना जा सकता है; इनमें से सबसे बड़े को ढलान या खंदक और लकड़ी के पाले से ढकी हुई धरती से बनाये गए तटबंधों से अलग किया गया था, जो कि 600 ईसा पूर्व के बाद बड़े शहरों में उभरे विस्तृत दुर्गों की तुलना में छोटे और सरल थे

PGW संस्कृति संभवतः मध्य और उत्तर वैदिक काल से संबंधित है , अर्थात, कुरु - पांचला साम्राज्य, सिंधु घाटी सभ्यता के पतन के बाद भारतीय उपमहाद्वीप में पहला बड़ा राज्य। [९] [१०] बाद का वैदिक साहित्य उस समय के जीवन और संस्कृति पर एक व्यापक जानकारी प्रदान करता है। यह महान महाजनपद राज्यों और मगध साम्राज्य के उदय के साथ जुड़े, C.700-500 ईसा पूर्व से उत्तरी काले पॉलिश वेयर द्वारा सफल रहा है।

Answered by Priatouri
3

चित्रित धूसर मृदभांड |

Explanation:

  • चित्रित धूसर लौह युग की एक संस्कृति थी जो 1200 ईसा पूर्व - 600 ईसा पूर्व से अस्तित्व में थी।
  • यह मुख्य रूप से भारत के दो राज्यों हरियाणा और उत्तरप्रदेश में फैली हु संस्कृति थी।
  • गंगा घाटी के पुरातात्विक अनुक्रम में, चित्रित धूसर संस्कृति चरण के बाद उत्तरी ब्लैक पॉलिश वेयर (NBPW) चरण आता है।
  • ऊपरी गंगा-जमुना घाटी को खेती के अंतर्गत लाने का श्रेय चित्रित धूसर संस्कृति के लोगों को जाता है। उन्होंने लोहे की कुल्हाड़ियों की मदद से भारी जंगल साफ किया। चित्रित धूसर संस्कृति के स्थान एक निर्वाह आधार को दर्शाती हैं जिसमें चावल, गेहूं और जौ की खेती शामिल है।

और अधिक जानें:

Write a short notes on painted grey ware

https://brainly.in/question/306857

Similar questions