Geography, asked by priya213189, 5 months ago

पनामा नहर जोड़ता है, पनामा नगर को
(a) पोर्ट सईद से
(b) कोलोन से
(c) हीनोलूलू से
(d) लाल सागर से​

Answers

Answered by randhawaanter543
1

Answer:

d is correct

mark me Brainlient..

follow me

Answered by crkavya123
0

Answer:

पनामा नहर आधुनिक दुनिया का मानव निर्मित आश्चर्य, पनामा नहर, एक 77 किमी कृत्रिम जलमार्ग है जो प्रशांत महासागर को पनामा के इस्तमुस के पार अटलांटिक महासागर से जोड़ता है। मानव इंजीनियरिंग के इस संपूर्ण चमत्कार का अनुभव करने के लिए बहुत से लोग पनामा सिटी आते हैं।

Explanation:

पनामा नहर (स्पेनिश: कैनाल डे पनामा) पनामा में एक कृत्रिम 82 किमी (51 मील) जलमार्ग है जो अटलांटिक महासागर को प्रशांत महासागर से जोड़ता है और उत्तर और दक्षिण अमेरिका को विभाजित करता है। नहर पनामा के इस्तमुस को काटती है और समुद्री व्यापार के लिए एक नाली है। अब तक की सबसे बड़ी और सबसे कठिन इंजीनियरिंग परियोजनाओं में से एक, पनामा नहर शॉर्टकट जहाजों के लिए अटलांटिक और प्रशांत महासागरों के बीच यात्रा करने के समय को बहुत कम कर देता है, जिससे वे दक्षिण अमेरिका के दक्षिणी छोर के आसपास लंबे, खतरनाक केप हॉर्न मार्ग से बचने में सक्षम हो जाते हैं। ड्रेक मार्ग या मैगेलन जलडमरूमध्य और आर्कटिक द्वीपसमूह और बेरिंग जलडमरूमध्य के माध्यम से भी कम लोकप्रिय मार्ग।

कोलम्बिया, फ्रांस और बाद में संयुक्त राज्य अमेरिका ने निर्माण के दौरान नहर के आसपास के क्षेत्र को नियंत्रित किया। फ़्रांस ने 1881 में नहर पर काम करना शुरू किया, लेकिन इंजीनियरिंग की समस्याओं और उच्च श्रमिक मृत्यु दर के कारण निवेशकों के विश्वास की कमी के कारण रुक गया। संयुक्त राज्य अमेरिका ने 4 मई, 1904 को इस परियोजना को अपने हाथ में ले लिया और 15 अगस्त, 1914 को नहर को खोल दिया। अमेरिका ने 1977 तक पनामा को सौंपने के लिए प्रदान की गई टोरिजोस-कार्टर संधि तक नहर और आसपास के पनामा नहर क्षेत्र को नियंत्रित करना जारी रखा। संयुक्त अमेरिकी-पनामेनियन नियंत्रण की अवधि के बाद, नहर को 1999 में पनामा की सरकार ने अपने कब्जे में ले लिया था। अब इसे सरकार के स्वामित्व वाली पनामा नहर प्राधिकरण द्वारा प्रबंधित और संचालित किया जाता है।

और अधिक जानें

https://brainly.in/question/917660

https://brainly.in/question/3826580

#SPJ3

Similar questions