Hindi, asked by aashi7492, 1 year ago

Pandit jawaharlal nehru in hindi information

Answers

Answered by Shaizakincsem
30
पंडित जवाहरलाल नेहरू भारत के पहले प्रधान मंत्री थे। उनका जन्म 14 नवंबर को इलाहाबाद में 188 9 में हुआ था। उनके पिता का नाम मोती लाई नेहरू था जो एक प्रमुख वकील थे। उन्होंने घर पर अपनी प्रारंभिक शिक्षा प्राप्त की लेकिन उच्च शिक्षा पाने के लिए इंग्लैंड गए और 1 9 12 में देश लौट गए।

वह अपने पिता की तरह एक वकील बन गए बाद में वह महात्मा गांधी के साथ भारत की स्वतंत्रता आंदोलन में शामिल हो गए। स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान उन्होंने कई बार जेल भेजा, हालांकि 1 9 47 में भारत के स्वतंत्रता के बाद वह भारत के पहले प्रधान मंत्री बने।
Answered by nikitasingh79
16
पंडित जवाहरलाल नेहरू १४ नवंबर १८८९को प्रसिद्ध वकील पंडित मोतीलाल नेहरू के परिवार में पैदा हुए थे। १५ साल की उम्र में उन्हें अध्ययन के लिए लंदन भेजा गया। लंदन में अपनी पढ़ाई के दौरान वह इतालवी पैट्रियट के जीवन से प्रभावित थे। उनके जीवन में सबसे बड़ी महत्वाकांक्षा गरीबी, बीमारी और अज्ञान को उखाड़ना था। उन्हें ११ बार जेल में फेंका गया था और उन्होंने १९२१ से १९४५ के बीच जेल में १८ साल व्यतीत किया था। उनका यह बलिदान व्यर्थ नहीं हुआ और १४ अगस्त, १९४८ को मध्यरात्रि में भारत एक स्वतंत्र राष्ट्र बन गया।


बच्चों के एक महान प्रेमी पंडित नेहरू ने कहा कि बच्चे ही देश का असली धन है। उनके लिए बच्चे देश के भविष्य के थे। बच्चे उन्हें प्यार से चाचा नेहरू कह कर बुलाते थे । उनका जन्मदिन 14 नवंबर को बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है।


वह भारत के पहले प्रधान मंत्री बने। भारत के प्रधान मंत्री के रूप में उन्होंने आखिरी सांस तक काम किया। भारत के पहले प्रधान मंत्री, पंडित जवाहरलाल नेहरू ने लगभग 17 वर्षों के लिए घरेलू राजनीति के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय परिदृश्य पर छाए रहे।

==============================================°===========°=======
Similar questions