Hindi, asked by royrishabh2395, 1 year ago

Pani ka mahatva par anuched

Answers

Answered by jiyant
57


जहाँ पानी होता है, वहां जीवन होता है। पानी के बिना जीवन संभव नहीं है। हमारी पृथ्वी ही एक ऐसा ग्रह है जिस पर जीवन संभव है, क्योंकि यहाँ पानी और जीवन को संभव बनाने वाली अन्य सभी जरुरी चीजें उपलब्ध हैं। अन्य ग्रह जैसे की मंगल, बुध या शुक्र पर जीवन सम्भव नहीं है। वे किसी बंजर रेगिस्तान के सामान हैं क्योंकि वहाँ पानी नहीं पाया जाता है। पानी जीवन के लिए जरुरी है और साथ ही यह वातावरण को भी स्वच्छ बनाता है।


बहुत से लोग बढ़ व भरी वर्षा में डूबकर मर जाते हैं परन्तु पानी का जीवन में विशेष महत्त्व है। पानी एक ऐसा जीवनदायी तरल है जिसके स्पर्श से बीमार से बीमार व्यक्ति भी उठ खड़ा हो जाता है और उसे नया जीवन मिल जाता है। पानी के बिना किसी भी प्रकार के जीवन की कल्पना ही नहीं की जा सकती है। यह प्रकृति द्वारा दिया गया एक ऐसा उपहार है जिसका हमें सम्मान करना चाहिए। पीने, नहाने-धोने, सफाई करने व बर्फ जमाने में हमें पानी की आवश्यकता पड़ती है। पानी का इस्तेमाल आग बुझाने, मनोरंजन जैसे होली में रंग खेलने आदि में भी होता है। तैरने, नाव चलाने व मछलियां पकड़ने आदि में भी पानी का प्रयोग होता है क्योंकि अगर पानी नहीं होता तो मछलियां भी नहीं होतीं।


Answered by halamadrid
40

■■पानी का महत्व■■

पानी हमारे जीवन में बहुत महत्वपूर्ण है। पानी का लगभग हर जगह उपयोग किया जाता है। पानी के कई फायदे हैं।

पौधों को पानी देने के लिए, विभिन्न उद्योगों के लिए,कृषि के लिए, घरेलू कार्यों के लिए पानी का इस्तेमाल किया जाता है।

पानी हमारे शरीर के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है। पानी पीने से पाचन, शरीर का तापमान, परिसंचरण और अन्य गतिविधियां बेहतर होती हैं।

पानी हमारे जैसे ही पौधों और जानवरों के लिए महत्वपूर्ण है। पौधे अपना भोजन बनाने के लिए पानी का उपयोग करते हैं। पानी पर्यावरण के संतुलन को बनाए रखता है।

"जल ही जीवन है "और पानी हम सभी के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।इसलिए पानी का अपव्यय नही करना चाहिए।

Similar questions