Hindi, asked by Aaryanarora1688, 10 months ago

Pani ki barbadi rokne ke vishay me malik or naukar k beech samvad

Answers

Answered by amritasharma1006
1

Answer:

Explanation:जमशेदपुर | संवाददाता

कोट--

जल की कमी आज लोगों की मुख्य समस्या पहले के लोगों को जल की संकट कभी नहीं होती थी आज स्थिती यह है कि लोगों को पानी भी खरीद कर पीना पड़ रहा। सरकार जो भी हृावेस्टिंग सिस्टम बनाती है उसका हम सभी को सहीं तरीके से इस्तेमाल करना चाहिए। सभी को जागरूक होने की आवश्यकता है क्योंकि जल बचेगा तो विश्व सुरक्षित होगा।

सुशील कुमार शर्मा, अधिवक्ता

जल संरक्षण की बहुत आवश्यकता है पानी की बर्बादी को रोकना होगा। हम सभी को पानी की कमी को समझते हुए प्रयोग करते समय ध्यान देना होगा की हम कितनी मात्रा में पानी बर्बाद कर रहें। लोगों में जागरूकता की कमी है इस विषय पर सभी को सोचना होगा। वर्षा जल सही से सरंक्षित होगा तो पानी की कमी कम होगी।

अशोक गोयल, युगांतर भारती

प्रकृति के साथ खिलवाड़ किया जा रहा पुरे क्षेत्र में पानी सूखता जा रहा। सभी कुओं का पानी सूख गया है तालाब सुख रहें है चापाकल जगह-जगह लगाएं जा रहें लेकिन छह सौ व सात सौ फिट नीचे भी पानी नहीं मिल रहा। सरकार को बोरिंग पर रोक लगाना चाहिए ये प्रकृति को नुकसान पहुंचा रहा है और जल स्तर भी नीचे चला गया है।

सुबोध झा, बागबेड़ा

वाटर हृावेस्टिंग अनिवार्य होना चाहिए इसकी बहुत आवश्यकता है। जुस्को की ओर से पानी की कोई व्यवस्था नहीं की जा रही लोग पूरी तरह से टैंकरो पर आश्रित है। पानी की लगातार बढ़ती कमी को देखते हुए हम सभी को जागरूक हो कर अपने-अपने क्षेत्र में जल संरक्षित करने के तरीको के बारे में सोचना चाहिए और पानी बचाना चाहिए।

सुदिप्ता डे, जिला परिषद

हम सभी को सरकार को दोष ना देकर पानी बचाने का काम सबसे पहले अपने-अपने घरों से शुरू करने की आवश्यकता है। हम सभी पानी बर्बाद कर रहें अगर बर्बादी को कम कर दे तो कुछ हद तक जल बचा सकेंगे तभी समस्याएं कम होगी। लोगों को बर्षा के समय जल को संरक्षित करना चाहिए।

श्रवण मिश्रा, बागबेड़ा

हर व्यक्ति को जागरूक होने की आवश्यकता है, पानी की इतनी कमी पहले कभी नहीं हुई और यह कमी साल-दर-साल बढ़ती ही जा रही। सरकार को दोष ना देकर हमें खुद पानी की बर्बादी होने से रोकना चाहिए। पानी की ऐसी स्थिती हो रही बोरिंग करवाने पर भी पानी नहीं मिल रहा, बहुत जल्द लोग एक-एक बूंद के लिए तरसेंगे।

रूपेश सिंह, बागबेड़ा

पानी की कमी केवल इंसान को ही नहीं बल्कि पशु-पक्षियों को भी हो रहीं है जल को बचाना आवश्यक है इसके लिए वृक्ष को भी बचाने की जरूरत है। पानी की समस्या आज सबसे गंभीर समस्या बनी हुई है लोगों को जागरूक होना होगा। रेन वाटर हृावेस्टिंग से भी पानी की कमी को दूर किया जा सकता है।

जैद अकिल, मानगो

पानी आज हम सभी के लिए एक गंभीर समस्या बनी हुई है। भू-जलस्तर नीचे चले जाने से परसुडीह इलाके में पानी एक गंभीर समस्या बनी हुई है। पहले के लोग तालाब और कुंए बनवाया करते थे और आज लोग इन सभी को भरवा कर मकान बना रहें। वाटर हृावेस्टिंग सिस्टम सभी जगह होनी चाहिए। सरकार को इसे गंभीरता से लेने की आवश्यकता है।

Answered by kanishakashrivas
20

Answer:

BhatiamonaHindi Dinkar

Answer:

मालिक: रामू यह क्या कर रहे हो ?

नौकर: मालिक कुछ नहीं पानी दे रहा हूँ ?

मालिक: तुमने पानी का नलका खुला छोड़ दिया है , और पानी व्यर्थ जा रहा है |  

नौकर: माफ़ कर दो मालिक मुझे ध्यान नहीं रहा|

मालिक: ध्यान रखो तुम्हें पता नहीं क्या पानी कीमत क्या है ?

नौकर: मालिक मुझे पता है , कि जगह पानी की बहुत कमी है |

मालिक: अगर हम पानी को व्यर्थ जाने देंगे तो हमारा जीवित रहना मुश्किल हो जाएगा |

नौकर: मैं थोड़ा-थोड़ा  पानी इस्तेमाल करूंगा ताकी व्यर्थ ना हो |

मालिक: ठीक है |

Similar questions